Fact Check : होली पर प्रधानमंत्री जन धन योजना के नाम से पैसे मिलने का दावा फेक

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि प्रधानमंत्री जन धन योजना के नाम से होली पर पैसे मिलने को लेकर वायरल किया जा रहा लिंक फर्जी है। साइबर एक्सपर्ट्स यूजर को इस तरह के लिंक पर क्लिक ना करने की सलाह देते हैं।

Fact Check : होली पर प्रधानमंत्री जन धन योजना के नाम से पैसे मिलने का दावा फेक

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर एक लिंक को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि होली के उपलक्ष्य  में भारत सरकार प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत सभी लोगों को एक डिजिटल स्क्रैच कार्ड दे  रही है, जिसे स्क्रैच करने से यूजर के अकाउंट में दो हजार रुपए ट्रांसफर हो जाएंगे । कुछ पोस्ट्स में ये राशि 5000 रुपये बताई गई है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल हो रहा लिंक फर्जी है। साइबर एक्सपर्ट्स यूजर को इस तरह के लिंक पर क्लिक ना करने की सलाह देते हैं। ऐसे लिंक्स पर क्लिक करने से आपका डेटा चोरी हो सकता है और आप धोखाधड़ी के शिकार भी हो सकते हैं।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘Rashmi 7’ ने 21 मार्च 2024 को वायरल लिंक को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, ‘जनधन योजना का खास ऑफर अभी लाभ उठाए!  .इस होली पर खाताधारकों को 5000 रुपए देगी सरकार।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल

पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले वायरल पोस्ट के साथ शेयर किये जा रहे लिंक को देखा। वायरल यूआरएल  कैसेबैक डॉट अमज़ोफेर्स डॉट इन  भारतीय सरकार से संबंधित नहीं है।  भारत सरकार के यूआरएल में गवर्नमेंट डॉट इन होता है।

साथ ही वायरल वेबसाइट पर स्क्रैच कर पैसे पाने की बात कही जा रही है। हमने भारत सरकार की कई वेबसाइट को खंगाला, जहां पर सरकारी योजनाओं की जानकारियां दी गई हैं। हमें कहीं भी स्क्रैच कर पैसे पाने से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें इस बात का जिक्र हो कि सरकार होली पर किसी स्कीम के अंतर्गत 2 हजार रुपए दे रही है। हालांकि, हमें कई ऐसी न्यूज रिपोर्ट्स जरूर मिली, जिसमें भारत सरकार ने ऐसे लिंक्स पर भरोसा न करने की बात कही है।

अधिक जानकारी के लिए हमने साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट एवं राजस्थान सरकार की पब्लिक ग्रीवांस कमेटी के पूर्व आईटी सलाहकार आयुष भारद्वाज   से बातचीत की। उन्होंने हमें बताया, इस तरह की वेबसाइट व्यूज पाने के लिए और धोखाधड़ी करने के लिए बनाई जाती हैं। अगर हमें अपनी निजी जानकारियों को सुरक्षित रखना है तो इस तरह के किसी भी लिंक पर क्लिक करने से बचना चाहिए।

प्रधानमंत्री जनधन योजना की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, सरकार ने ये योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए शुरू किया था। इस योजना के तहत बैंक शून्य राशि में बैंक खाता खोलती हैं।

इस तरह के फिशिंग लिंक को लेकर हाल में और भी पोस्ट्स वायरल हुई हैं, जिनके फैक्ट चेक विश्वास न्यूज ने किये हैं। इन फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को यहाँ और यहाँ पढ़ा जा सकता है।

अंत में हमने फर्जी लिंक को शेयर करने वाले यूजर रश्मि  1 के अकाउंट को स्कैन किया। यूजर को 200 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि प्रधानमंत्री जन धन योजना के नाम से होली पर पैसे मिलने को लेकर वायरल किया जा रहा लिंक फर्जी है। साइबर एक्सपर्ट्स यूजर को इस तरह के लिंक पर क्लिक ना करने की सलाह देते हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट