Fact Check: एयरटेल और जिओ के तीन महीने का फ्री रिचार्ज दिए जाने का दावा फेक, डेटा जमा करने का तरीका है ये

एयरटेल और जिओ के तीन महीने के फ्री रिचार्ज का दावा वाली पोस्ट फर्जी है। दोनों कंपनियां ऐसी कोई योजना नहीं लाई हैं। डेटा जमा करने के लिए इस वीडियो का इस्तेमाल किया गया है।

Fact Check: एयरटेल और जिओ के तीन महीने का फ्री रिचार्ज दिए जाने का दावा फेक, डेटा जमा करने का तरीका है ये

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। साइबर अपराधी डेटा चोरी करने के लिए कई तरीके अपनाते हैं। इनमें से एक फ्री रिचार्ज का लालच देना भी है। अब सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि एयरटेल और जिओ तीन महीने का 299 का फ्री रिचार्ज दे रहे हैं। इसके लिए यूजर्स को एक वेबसाइट पर जाकर अपना मोबाइल नंबर देने की सलाह दी जा रही है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो में किया जा रहा दावा फर्जी है। एयरटेल और जिओ के तीन माह के फ्री रिचार्ज दिए जाने का दावा गलत है। वेबसाइट पर डेटा जमा करने के मकसद से वीडियो को वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

इंस्टाग्राम यूजर digitalxjobs ने 29 अगस्त को वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर किया है। इस पर लिखा है कि एयरटेल और जिओ हर माह तीन माह का फ्री रिचार्ज दे रहे हैं। वीडियो के शुरू में पीएम मोदी की वीडियो क्लिप को भी जोड़ा गया है। इस पर 299 के फ्री रिचार्ज की बात लिखी हुई हैं।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने एयरटेल और जिओ की वेबसाइट को स्कैन किया।

एयरटेल इंडिया और रिलायंस जिओ के एक्स हैंडल पर भी ऐसी कोई जानकारी नही दी गई है।

वीडियो में भगिनी डॉट इन वेबसाइट पर जाकर चेक करने को कहा गया है। हमने इस वेबसाइट पर जाकर चेक किया। इसमें मोबाइल नंबर मांगा जा रहा है।

इस बारे में साइबर एक्सपर्ट किसलय चौधरी का कहना है कि यह मैसेज फेक है। अगर कोई कंपनी फ्री रिचार्ज या कोई अन्य योजना लॉन्च करेगी तो अपने सोशल मीडिया हैंडल्स या वेबसाइट पर जानकारी जरूर देगी। इस वीडियो के पीछे डेटा जमा करने का मकसद है। आपके मोबाइल नंबर से आधार और अकाउंट नंबर जुड़े होते हैं। साइबर अपराधी इस डेटा का प्रयोग अपने फायदे के लिए करते हैं।

त्योहारों या पर्व के मौकों पर अक्सर साइबर अपराधी इस तरह के लुभावने मैसेज भेजकर लोगों को अपने जाल में फंसाने की कोशिश करते हैं। ऐसे मैसेजेज से सतर्क करती विश्वास न्यूज की रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

फर्जी दावा करने वाले इंस्टाग्राम यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इस पर कुछ अन्य योजनाओं से संबंधित पोस्ट को देखा जा सकता है।

निष्कर्ष: एयरटेल और जिओ के तीन महीने के फ्री रिचार्ज का दावा वाली पोस्ट फर्जी है। दोनों कंपनियां ऐसी कोई योजना नहीं लाई हैं। डेटा जमा करने के लिए इस वीडियो का इस्तेमाल किया गया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट