X
X

Fact Check : भ्रष्टाचार पर बोलते हुए राहुल गांधी ने कांग्रेस पर नहीं, बल्कि भाजपा पर साधा था निशाना, वायरल वीडियो एडिटेड

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में राहुल गांधी का वायरल वीडियो फर्जी साबित हुआ। उनके भाषण के एक हिस्‍से को एडिट करके वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। मध्‍य प्रदेश समेत कई राज्‍यों में विधानसभा चुनाव को लेकर रणभेरी बज चुकी है। सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक में प्रचार और दुप्रचार जारी है। अब एक बार फिर से कांग्रेस नेता राहुल गांधी का एक वीडियो वायरल किया जा रहा है। इसमें उन्‍हें कथित रूप से कांग्रेस के लोगों को भ्रष्टाचारी बताते हुए दिखाया गया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की जांच की। यह एडिटेड साबित हुआ। राहुल गांधी की शाजापुर रैली की वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके बीजेपी की जगह कांग्रेस जोड़ा गया है। राहुल गांधी 30 सितंबर को शाजापुर में एक रैली को संबोधित करते हुए भाजपा पर निशाना साध रहे थे।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर अमित कुमार मनसुख लाल सोनी ने 8 अक्‍टूबर को एक वीडियो को पोस्‍ट किया। इसमें लिखा गया, “पहली बार इस बंदे ने सही कहा है। राहुल गांधी ने कांग्रेस की ही खोली पोल।”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

राहुल गांधी के वायरल वीडियो की जांच के लिए सबसे पहले इनविड टूल की मदद ली गई। इस टूल के माध्‍यम से कई कीफ्रेम्‍स निकाले गए। फिर इन्‍हें गूगल लेंस टूल के जरिए से सर्च किया। असली वीडियो कई यूट्यूब चैनलों पर मिला। प्रियंका गांधी वाड्रा के यूट्यूब चैनल पर 30 सितंबर को यह वीडियो लाइव के फॉर्मेट में मिला। वीडियो के कैप्‍शन में बताया गया कि राहुल गांधी की यह रैली मध्‍य प्रदेश के शाजापुर में हुई। इस वीडियो में जन आक्रोश यात्रा के तहत राहुल गांधी को 15:20 मिनट पर यह बोलते हुए सुना जा सकता है, “मुझे सिर्फ दो तीन बातें कहनी है। सबसे पहले मध्‍य प्रदेश हिंदुस्‍तान में भ्रष्‍टाचार का सेंटर है। एपिक सेंटर है। और जितना भष्‍टाचार बीजेपी के लोगों ने मध्‍य प्रदेश में किया है, पूरे देश में यह नहीं किया है…।”

इसी तरह यह वीडियो कांग्रेस के यूट्यूब चैनल पर भी मिला। 30 सितंबर को लाइव हुए वीडियो में 32:35 मिनट पर राहुल गांधी को मध्‍य प्रेदश में भाजपा के भ्रष्‍टाचार पर बोलते हुए सुना जा सकता है।

गूगल ओपन सर्च में राहुल गांधी की शाजापुर रैली की खबरें कई न्‍यूज वेबसाइट पर मिली। 30 सितंबर को एबीपी लाइव डॉट कॉम पर पब्लिश एक खबर में बताया गया कि जन आक्रोश यात्रा में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, “…मध्य प्रदेश हिंदुस्तान में भ्रष्टाचार का सेंटर है. जितना भ्रष्टाचार भाजपा के लोगों ने यहां किया है उतना पूरे देश में नहीं किया. बच्चों के फंड, मिड डे मील के फंड चोरी किए. महाकाल कॉरिडोर में भाजपा ने पैसा चोरी किया…”

अब तक की पड़ताल में यह साबित हो गया है कि राहुल गांधी के वीडियो को एडिट करके बीजेपी की जगह कांग्रेस जोड़ा गया।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो के बारे में मध्‍य प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्‍ता अभय दुबे से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि राहुल गांधी भाजपा को मध्‍य प्रदेश में आकर बेनकाब कर रहे हैं। भाजपा को लगता है कि ऐसे फेक वीडियो के माध्‍यम से मध्‍य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में कुछ हासिल कर सकती है।

जांच के अंत में फेसबुक यूजर के बारे में जानकारी जुटाई गई। फेसबुक यूजर अमित कुमार मनसुखलाल सोनी को तीन हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। इस अकाउंट के दो हजार फ्रेंड हैं। यूजर अहमदाबाद में रहते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में राहुल गांधी का वायरल वीडियो फर्जी साबित हुआ। उनके भाषण के एक हिस्‍से को एडिट करके वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : राहुल गांधी ने कांग्रेस को बताया भष्‍टाचारी पार्टी
  • Claimed By : फेसबुक यूजर अमित कुमार मनसुखलाल सोनी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later