X
X

Fact Check : नीतीश कुमार और लालू प्रसाद यादव की मुलाकात का दो साल पुराना वीडियो वायरल 

5 सितंबर 2022 को मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार लालू प्रसाद यादव से मिलने उनके घर गए थे। उसी दौरान के वीडियो को अब वायरल करके भ्रम फैलाया जा रहा है।

नई दिल्‍ली। (Vishvas News)। बिहार में वर्ष 2025 के विधानसभा चुनाव के पहले मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार और लालू प्रसाद यादव की मुलाकात का एक वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि दोनों नेताओं की मुलाकात अभी हुई है। इस वीडियो को वायरल  करते हुए यूजर्स बिहार की राजनीति में बड़े बदलाव की बात कर रहे हैं। 

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा भ्रामक साबित हुआ । आज से दो साल पहले 5 सितंबर 2022 को मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार लालू प्रसाद यादव से मिलने उनके घर गए थे। उसी दौरान के वीडियो को अब वायरल करके भ्रम फैलाया जा रहा है। 

क्‍या हो रहा है वायरल 

फेसबुक यूजर Congressi Haque Ehsan Arzoo ने 6 सितंबर को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए दावा किया, “बिहार में खेला होने की संभावनाएं बढ़ती जा रही हैं। आज नीतिश कुमार जी और लालू यादव जी के आवास पर मुलाकात करने पहुंचे। 3-4 दिन के अंदर नीतिश जी और तेजस्वी जी की ये दूसरी मुलाकात है।”

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते- जुलते दावे के साथ शेयर किया है। पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पड़ताल 

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई पता लगाने के लिए सबसे पहले वायरल वीडियो के कई स्‍क्रीनशॉट निकाले। फिर इन्‍हें गूगल लेंस के जरिए सर्च किया। हमें ओटीवी नाम के एक यूट्यूब चैनल पर एक रिपोर्ट मिली।

दो साल पहले यानी 5 सितंबर 2022 को अपलोड इस खबर में वायरल वीडियो वाले हिस्से को भी देखा जा सकता है। इसमें बताया गया कि बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने पूर्व मुख्‍यमंत्री लालू प्रसाद यादव से पटना में मुलाकात की। 

सर्च के दौरान हमें विक्की यादव नाम के एक्‍स हैंडल पर वायरल वीडियो का एक हिस्‍सा मिला। 7 सितंबर 2022 को पोस्‍ट करते हुए वीडियो के साथ लिखा गया कि दिल्‍ली जाने से पहले नीतीश कुमार ने लालू प्रसाद यादव से मुलाकात की। 

वर्ष 2022 में हुई दोनों नेताओं की मुलाकात की तस्‍वीरें हमें एएनआई के एक्‍स हैंडल पर भी मिली। 5 सितंबर 2022 को अपलोड इन तस्‍वीरों के साथ लिखा गया कि बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव से उनके घर पर मुलाकात की। उस दौरान डिप्‍टी सीएम तेजस्‍वी यादव और राबड़ी देवी भी मौजूद थीं। 

5 सितंबर 2022 की मुलाकात की तस्‍वीरें हमें तेजस्‍वी यादव के एक्‍स हैंडल पर भी मिलीं। चार तस्‍वीरों को पोस्‍ट करते हुए  तेजस्‍वी ने लिखा था कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आवास पर लालू प्रसाद यादव से मुलाकात की।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, पटना के ईपेपर को खंगाला। हमें वहां ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिससे यह पुष्टि हो सके कि नीतीश कुमार और लालू प्रसाद यादव की मुलाकात हुई है । 4 सितंबर को प्रकाशित एक खबर में जरूर बताया गया कि नीतीश कुमार और तेजस्‍वी यादव की एक मुलाकात 3 सितबर को मुख्‍य सचिवालय में हुई थी। यह बैठक सूचना आयुक्‍त के दो रिक्‍त पदों पर नियुक्ति  के लिए हुई थी। 

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, पटना में आरजेडी को कवर करने वाले संवाददाता सुनील राज से संपर्क किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि नीतीश कुमार और लालू प्रसाद यादव की मुलाकात के नाम पर वायरल वीडियो दो साल पुराना है। 

जांच के अंत में दो साल पुराने वीडियो को अभी का बताकर पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि फेसबुक यूजर Congressi Haque Ehsan Arzoo दरभंगा में रहता है। इस अकाउंट के 2.6 हजार फेसबुक फ्रेंड हैं। 

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार लालू प्रसाद यादव से मिलने वर्ष 2022 में उनके घर गए थे। उसी वक्‍त के वीडियो को कुछ यूजर्स अभी का बताकर वायरल कर रहे हैं। 

  • Claim Review : नीतीश कुमार ने लालू प्रसाद यादव से की मुलाकात
  • Claimed By : FB User Congressi Haque Ehsan Arzoo
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later