Fact Check : घुटने के दर्द से छुटकारा पाने की बात कर रहे CM योगी का Viral Video फर्जी है

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह फर्जी साबित हुई। सीएम योगी आदित्यनाथ का वायरल वीडियो डीपफेक है।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें उन्‍हें घुटने के दर्द पर बोलते हुए देखा जा सकता है। इस वीडियो में उन्‍हें एक ब्‍लॉग पर जाने के लिए बोलते हुए भी देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह फर्जी साबित हुई। सीएम योगी आदित्यनाथ का वायरल वीडियो डीपफेक है। असली वीडियो में उन्‍हें यूपी के टूरिज्‍म पर बोलते हुए देखा जा सकता है। इससे पहले मधुमेह के नाम पर भी सीएम योगी का फर्जी वीडियो वायरल हो चुका है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज Sport 45 ने 30 सितंबर को एक वीडियो को पोस्‍ट किया। इसमें सीएम योगी आदित्‍यनाथ को घुटने के दर्द से छुटकारा पाने पर बोलते हुए देखा जा सकता है।

वायरल वीडियो को सच समझकर दूसरे यूजर्स भी शेयर कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सीएम योगी के वायरल वीडियो की जांच के लिए सबसे पहले गूगल लेंस टूल का इस्‍तेमाल किया। वायरल वीडियो का कई कीफ्रेम्‍स निकाल कर सर्च किया, तो हमें एक्‍स और यूट्यूब पर असली वीडियो मिला।

सत्‍य संगम नाम के एक एक्‍स हैंडल ने असली वीडियो को पोस्‍ट करते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर कहा, “उत्तर प्रदेश आज पूरा देश ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया को अपनी ओर पर्यटन की दृष्टि से लुभाने में सफल हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजनरी नेतृत्व में गत वर्ष उत्तर प्रदेश में 46 करोड़ से अधिक पर्यटक उत्तर प्रदेश के अलग-अलग धार्मिक, आध्यात्मिक और इको-टूरिज्म या हेरिटेज टूरिज्म से जुड़ी साइटों का भ्रमण कर चुके हैं। ये जो पर्यटक हैं, ये केवल उत्तर प्रदेश के अंदर पर्यटन की दृष्टि से नहीं आते, बल्कि उत्तर प्रदेश में रोजगार सृजन में भी इनकी बहुत बड़ी भूमिका है। यह विरासत और विकास के बेहतरीन समन्वय को बढ़ाने में भी मदद करता है आज काशी बाबा विश्वनाथ का पावन धाम करोड़ों पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है।”

सीएम योगी का असली वीडियो हमें जनसत्ता के यूट्यूब चैनल पर भी मिला। इसे 27 सितंबर को अपलोड करते हुए बताया गया कि उत्तर प्रदेश के पर्यटन स्थलों पर सीएम योगी ने की बात।

वीडियो को लेकर हमारे पार्टनर डीएयू (एमसीए की पहल) से संपर्क किया। उन्होंने अपनी जांच में पाया कि सीएम योगी आदित्‍यनाथ की सुनाई दे रही आवाज फर्जी है। जांच के लिए डीएयू ने TrueMedia, Hiya और Hive टूल्‍स का इस्‍तेमाल किया।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए सीएम योगी आदित्‍यनाथ के मीडिया सलाहकार मृत्युंजय कुमार से संपर्क किया। उन्‍होंने वायरल वीडियो को फर्जी बताया।

विश्‍वास न्‍यूज से बातचीत में भाजपा के आईटी व सोशल मीडिया के सदस्‍य शशि कुमार ने भी बताया कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का वायरल वीडियो फेक है।

पड़ताल के अंत में फर्जी वीडियो पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। इसके बारे में कोई खास जानकारी नहीं मिली।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में सीएम योगी आदित्‍यनाथ का वायरल वीडियो फर्जी है। इसमें अलग से आवाज जोड़ी गई है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट