Fact Check : जमीन पर गिरते हुए शख्स नहीं है राजस्थान के सीएम, ओडिशा के विधायक का वीडियो फर्जी दावे के साथ वायरल

Fact Check : जमीन पर गिरते हुए शख्स नहीं है राजस्थान के सीएम, ओडिशा के विधायक का वीडियो फर्जी दावे के साथ वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। राजस्‍थान के नए मुख्‍यमंत्री भजन लाल को लेकर कई प्रकार की फर्जी और भ्रामक तस्‍वीरें और वीडियो शेयर मीडिया में वायरल होती रहती हैं। अब एक वीडियो को वायरल करते हुए उसे भजन लाल का बताया जा रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि एक बल्‍लेबाजी करते हुए वक्‍त एक शख्‍स बुरी तरह जमीन पर गिर जाता है। 12 सेकंड के इस वीडियो को वायरल करते हुए राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री भजन लाल का मजाक उड़ाया जा रहा है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा फर्जी साबित हुआ। वायरल वीडियो राजस्‍थान के सीएम भजन लाल का नहीं, बल्कि ओडिशा के बीजेडी विधायक भूपिंद्रर सिंह का है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Rinku Kainthla ने 29 दिसंबर को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए दावा किया, “राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल जी का अदभुत शॉट।”

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी शेयर कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सीएम भजनलाल के नाम से वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले गूगल ओपन सर्च टूल का इस्‍तेमाल किया। संबंधित कीवर्ड से सर्च करने पर हमें एक भी ऐसी खबर नहीं मिली, जो इस बात की पुष्टि कर सके कि किसी मैच के दौरान भजन लाल के साथ ऐसा हादसा हुआ हो, जैसा कि वायरल पोस्‍ट में किया जा रहा है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए वीडियो वेरिफिकेशन के अहम टूल InVID का सहारा लिया। हमने InVID टूल से वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स निकाले। हमने उन कीफ्रेम्स पर गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल किया। हमें नवभारत टाइम्‍स डॉट कॉम की एक खबर में वायरल वीडियो और तस्‍वीरें मिलीं। 29 दिसंबर 2023 को पब्लिश इस खबर में वीडियो में दिख रहे शख्‍स को ओडिशा के नारला के बीजेडी विधायक भूपेंद्र सिंह बताया गया। पूरी खबर यहां पढ़ी जा सकती है।

ज्ञानेंद्र शुक्‍ला नाम के एक्‍स हैंडल पर मौजूद इस वीडियो को लेकर बताया गया, “ओडिशा के नारला के बीजेडी विधायक भूपिंदर सिंह कालाहांडी में एक खेल प्रतियोगिता का उद्घाटन करने गए, तभी बल्लेबाजी में हाथ आजमाने लगे, शॉट मारने की कोशिश में पिच पर जा गिरे और बुरी तरह चोटिल हो गए। यह वीडियो 29 दिसंबर 2023 को पोस्‍ट किया गया था।”

पड़ताल के दौरान कनक न्‍यूज के यूट्यूब चैनल पर एक रिपोर्ट मिली। इसमें बताया गया कि क्रिकेट मैच के उद्घाटन के वक्‍त बीजेडी विधायक भूपिंदर सिंह घायल हो गए। इस रिपोर्ट को 25 दिसंबर 2023 को अपलोड किया गया था।

26 दिसंबर 2023 को आजतक ने एक खबर पब्लिश करते हुए लिखा, “बीजद विधायक भूपिंदर सिंह सोमवार को कालाहांडी जिले के बेलखंडी में एक खेल कार्यक्रम का उद्घाटन करने पहुंचे थे. उद्घाटन के बाद वो क्रिकेट खेलने लगे, तभी वह पिच पर गिए और घायल हो गए।”

वायरल वीडियो को लेकर विश्‍वास न्‍यूज ने राजस्थान में दैनिक जागरण के वरिष्‍ठ संवाददाता नरेंद्र शर्मा से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि प्रदेश के मुख्‍यमंत्री के नाम पर वायरल वीडियो फेक है। इसका सीएम भजनलाल से कोई संबंध नहीं है। उनके साथ ऐसी कोई घटना नहीं हुई है, जैसा कि वायरल वीडियो में दिखाया जा रहा है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, ओडिशा के संवादाता शेषनाथ राय से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि वीडियो बीजद विधायक भूपिंदर सिंह का है।

हमने इस वायरल दावे को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Rinku Kainthla के अकाउंट को स्कैन किया। फैक्ट चेक किए जाने तक इस अकाउंट को 2.5 हजार फॉलोअर्स थे। यूजर शिमला का रहने वाला है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। बीजद विधायक भूपिंदर सिंह के साथ हुई घटना को राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री भजन लाल के नाम पर वायरल किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट