Fact Check : वायरल वीडियो नहीं है कांग्रेस की महालक्ष्मी योजना का विज्ञापन

राहुल गांधी के एक महीने पुराने भाषण की क्लिप और प्रेगा न्यूज के विज्ञापन के साथ छेड़छाड़ करके वायरल वीडियो बनाया गया है।

Fact Check : वायरल वीडियो नहीं है कांग्रेस की महालक्ष्मी योजना का विज्ञापन

नई दिल्ली (Vishvas News)। कांग्रेस ने अपने प्रस्तावित महालक्ष्मी योजना के तहत गरीब परिवार की महिला को हर साल एक लाख रुपए देने का वादा किया है। अब इसी से जोड़कर सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि वायरल वीडियो कांग्रेस की महालक्ष्मी योजना के विज्ञापन का है। इस वीडियो को सच समझकर सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर वायरल किया जा रहा है।

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की जांच की। पता चला कि राहुल गांधी के एक महीने पुराने भाषण की क्लिप और प्रेगा न्यूज के विज्ञापन के साथ छेड़छाड़ करके वायरल वीडियो बनाया गया है। यह कांग्रेस का विज्ञापन नहीं है। इसे कांग्रेस की ओर से जारी नहीं किया गया है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर रणजीत सिंह यादव ने 22 मई को एक वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, “ब्रेकिंग न्यूज़। कांग्रेस ने महालक्ष्मी योजना पर नया जोरदार प्रचार विज्ञापन जारी किया है। खटा खट खटा खट खटा खट। प्रशांत किशोर कभी भी ऐसे शानदार विज्ञापनों और योजनाओं का ज़िक्र नहीं करते, बल्कि हमेशा कमज़ोर विपक्ष का रोना रोते हैं।”

https://twitter.com/newsSChaudhry/status/1793459950557298847

फेसबुक पोस्ट के कंटेंट को यहां ज्यों का त्यों लिखा गया है। पोस्ट को सच समझकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने कांग्रेस के विज्ञापन के नाम पर वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए उसे दो हिस्सों में बांटा। सबसे पहले वीडियो के उस हिस्से की जांच की, जिसमें महिलाएं दिख रही हैं। इसके लिए हमने वीडियो के कई कीफ्रेम्स निकाले। फिर इन्हें गूगल लेंस के जरिए सर्च किया। असली वीडियो हमें SG Dream Media नाम के एक यूट्यूब चैनल पर मिला। इसे 19 फरवरी 2022 को अपलोड किया गया था। पूरा ऐड देखने पर पता चला कि यह प्रेगा न्यूज की विज्ञापन है।

अब बारी थी वायरल वीडियो में राहुल गांधी वाले फुटेज की जांच करने की। इसके लिए फिर से इसके कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल लेंस के जरिए सर्च किया। हमें असली वीडियो 24 अप्रैल 2024 को एएनआई के यूट्यूब चैनल पर मिला। इस वीडियो में हमें 1:11:45 घंटे की टाइम लाइन पर वह हिस्सा मिला, जिसे एडिट करके प्रेगा न्‍यूज वाले विज्ञापन में जोड़कर वायरल वीडियो तैयार किया गया है। राहुल गांधी ने इस वीडियो में महालक्ष्मी योजना के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा था कि करोड़ों महिलाओं को कांग्रेस लखपति बनाएगी। इसके तहत ऐसी महिलाओं के खाते में साल के एक लाख रुपए डालेगी।

विश्वास न्यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए कांग्रेस की सोशल मीडिया टीम के गिरीश कुमार से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्होंने बताया कि वायरल पोस्ट गलत है। दो अलग-अलग वीडियो को जोड़कर इसे बनाया गया है। यह कांग्रेस के विज्ञापन का वीडियो नहीं है।

पड़ताल के अंत में फेसबुक यूजर रणजीत सिंह यादव के अकाउंट को स्कैन किया गया। सोशल स्कैनिंग में पता चला कि यूजर को 34 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर एक राजनीतिक दल से जुड़े हुए हैं।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज की पड़ताल में पता चला कि एक विज्ञापन के साथ छेड़छाड़ कर कांग्रेस की योजना के नाम पर वायरल किया जा रहा है। जांच में पता चला कि प्रेगा न्यूज और राहुल गांधी के भाषण के एक हिस्‍से को जोड़कर वायरल वीडियो तैयार किया गया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट