X
X

Fact Check : अखिलेश यादव की आजमगढ़ रैली का नहीं, ब्राजील का है वायरल वीडियो

ब्राजील के वीडियो को कुछ लोग चुनाव के बीच आजमगढ़ का बताकर झूठ फैला रहे हैं।

नई दिल्ली (Vishvas News)। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव की रैली के नाम पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें हजारों की तादाद में लोगों को देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि वायरल वीडियो अखिलेश यादव की आजमगढ़ में हुई रैली का है।

विश्वास न्यूज ने इस वीडियो की जांच की। पता चला कि आजमगढ़ की रैली के नाम पर वायरल वीडियो का भारत के चुनाव से कोई संबंध ही नहीं है। ब्राजील के वीडियो को कुछ लोग चुनाव के बीच आजमगढ़ का बताकर झूठ फैला रहे हैं।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Samad Khan Ind ने 22 मई को एक वीडियो पोस्ट किया। इस वीडियो को आजमगढ़ रैली का बताकर दावा किया गया, “आदरणीय राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव भैया आजमगढ़ की जनता का टूट प्यार और विश्वास इंडिया गठबंधन जीत रहा है”

फेसबुक पोस्ट के कंटेंट को यहां ज्यों का त्यों लिखा गया है। पोस्ट को सच समझकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

सपा प्रमुख अखिलेश यादव की रैली के नाम पर वायरल वीडियो की सच्चाई पता लगाने के लिए सबसे पहले इसके कई कीफ्रेम्स निकाले । फिर इन्हें गूगल लेंस से सर्च किया । हमें bellmarques नाम के एक इंस्टाग्राम हैंडल पर असली वीडियो मिला। इसे 19 अप्रैल 2024 को अपलोड करते हुए पुर्तगाली भाषा में इसे ब्राजील के बाहिया का बताया गया।

असली वीडियो हमें micaretadefeira.oficial नाम के एक इंस्‍टाग्राम हैंडल पर भी मिला।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए सपा के प्रवक्ता मनोज राय धूपचंडी से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्‍होंने भी कन्फर्म किया कि वायरल वीडियो आजमगढ़ की रैली का नहीं है।

पड़ताल के अंत में फेसबुक यूजर Samad Khan Ind के अकाउंट की जांच की गई। यूजर यूपी के मुजफ्फरनगर के रहने वाले हैं। एक राजनीतिक दल से जुड़े इस यूजर को फेसबुक पर छह हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज की जांच में मालूम चला कि ब्राजील के एक वीडियो को आजमगढ़ का बताकर वायरल किया गया है। इस वीडियो का सपा प्रमुख अखिलेश यादव की रैली से कोई संबंध नहीं है। हमारी जांच में वायरल पोस्ट भ्रामक साबित हुई।

  • Claim Review : अखिलेश यादव की आजमगढ़ रैली का वीडियो
  • Claimed By : FB User Samad Khan Ind
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later