X
X

Fact Check : राहुल गांधी के खुद पर कोड़े बरसाने का वीडियो सांप्रदायिक और फर्जी दावे के साथ वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। तेलंगाना के बोनालु त्‍योहार से जुड़ा राहुल गांधी का कोड़े मारने का वीडियो मुहर्रम के नाम पर वायरल किया जा रहा।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Oct 10, 2023 at 04:39 PM
  • Updated: Oct 10, 2023 at 05:05 PM
Rahul Gandhi News Image

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। देश में विधानसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में राहुल गांधी को खुद को कोड़े से मारते हुए देखा जा सकता है। अब कुछ सोशल मीडिया यूजर्स इस वीडियो को सांप्रदायिकता से भरे दावे के साथ वायरल करते हुए मुहर्रम का बताकर वायरल कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पता चला कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान जब राहुल गांधी तेलंगाना पहुंचे थे, तब वहां के स्‍थानीय त्‍योहार में भाग लेते हुए खुद पर कोड़े बरसाए थे। अब उसी वीडियो को कुछ लोग फर्जी और सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

एक्‍स हैंडल हर्ष व्‍यास ने 5 अक्‍टूबर को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए दावा किया, “ये दृश्य देख लीजिए अब मंदिर जाने से भी काम नहीं चला तो अब मुहर्रम बनाने निकल पड़े राहुल गांधी….!!”

https://twitter.com/Harsh2147/status/1709650338251485537

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की जांच के लिए सबसे पहले संबंधित कीवर्ड के आधार पर यूट्यूब सर्च किया। हमें कई जगह राहुल गांधी से जुड़ा वीडियो मिला। 4 नवंबर 2022 को अपलोड इस खबर में बताया गया, “कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा इस वक्त तेलंगाना) में है। इस दौरान राहुल गांधी का एक नया वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने तेलंगाना के पारंपरिक बोनालु त्योहार में हिस्सा लिया था। इस दौरान राहुल गांधी ने खुद को कोड़े भी मारे। राहुल गांधी का ये अंदाज देखकर सबको हैरानी हो रही है।”

सर्च के दौरान नवभारत टाइम्‍स की वेबसाइट पर भी एक खबर मिली। 3 नवंबर 2022 को पब्लिश खबर में बताया गया कि तेलंगाना में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी खुद पर कोड़े बरसाते हुए नजर आए। बोनालु त्‍योहार मुख्‍य रूप से हैदराबाद और सिकंदराबाद में मनाया जाता है। यह त्‍योहार महाकाली को समर्पित है। इस त्‍योहर में पोथराजू की भूमिका अहम होती है। राहुल उसी भूमिका में नजर आए।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए कांग्रेस के प्रवक्‍ता प्रोफेसर अजय उपाध्‍याय से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि तेलंगाना में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने बोनालु परंपरा को निभाते हुए खुद को कोड़े मारे थे। लोगों से जुड़ने के लिए स्‍थानीय परंपरा के साथ राहुल गांधी के जुड़ने के वीडियो को भी कुछ नफरती लोग हिंदू-मुस्लिम के नाम से वायरल कर रहे हैं। यह वाकई में बहुत शर्मनाक है।

जांच के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। एक्‍स हैंडल यूजर हर्ष व्‍यास मध्‍य प्रदेश से है। यह अकाउंट 2019 को बनाया गया। इसे चार हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। तेलंगाना के बोनालु त्‍योहार से जुड़ा राहुल गांधी का कोड़े मारने का वीडियो मुहर्रम के नाम पर वायरल किया जा रहा।

  • Claim Review : ये दृश्य देख लीजिए अब मंदिर जाने से भी काम नहीं चला तो अब मुहर्रम बनाने निकल पड़े राहुल गांधी…
  • Claimed By : एक्‍स हैंडल हर्ष व्‍यास
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later