Fact Check : CM श‍िवराज स‍िंह चौहान का BJP के झंडा फहराने के वीडियो का 26 जनवरी से नहीं है कोई संबंध

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। मई 2018 के एक पुराने वीडियो को कुछ लोग अब 26 जनवरी का बताकर वायरल कर रहे हैं।

Fact Check : CM श‍िवराज स‍िंह चौहान का BJP के झंडा फहराने के वीडियो का 26 जनवरी से नहीं है कोई संबंध

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री श‍िवराज स‍िंह चौहान का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें उन्‍हें भाजपा का झंडा फहराते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि मुख्‍यमंत्री ने 26 जनवरी को तिरंगे की जगह भाजपा का झंडा फहराया।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमें पता चला कि 14 मई 2018 को मुख्‍यमंत्री चौहान ने राज्‍य के छतरपुर के एक गांव में आयोजित कार्यक्रम में भाजपा का झंडा फहराया था। इस वीडियो का 26 जनवरी से कोई संबंध नहीं है। इसलिए हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित होती है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर अरुण बिरला ने 30 जनवरी को एक वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया : ‘मध्यप्रदेश के मामा शिवराज सिंह चौहान तिरंगे की जगह 26 जनवरी पर बीजेपी का झंडा फहरा रहे है असली देश द्रोही को देख लो आप सभी।’

इस वीडियो को दूसरे कई यूजर्स फेसबुक, ट्विटर के अलावा अन्‍य सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर वायरल कर रहे हैं। वायरल पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल हो रहे वीडियो को ध्‍यान से देखा। इसमें हमें एक भी व्‍यक्ति मास्‍क या ऊनी कपड़े पहने हुए नजर नहीं आया, जबकि कोरोना काल और ठंड के मौसम में ऐसा संभव नहीं है। जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने वीडियो को InVID टूल में अपलोड किया। फ‍िर इसे रिवर्स इमेज टूल के माध्‍यम से सर्च करना शुरू किया। खोज के दौरान हमें कई न्‍यूज वेबसाइट पर इससे संबंधित खबरें मिलीं।

पत्रिका डॉट कॉम की एक खबर से हमें सच्‍चाई पता चली। 16 मई 2018 को पब्लिश खबर में बताया गया कि 14 मई को सीएम चौहान छतरपुर की राजनगर पंचायत के खजुवा ‘गांव में चलो पंचायत की ओर’ कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे थे। इस कार्यक्रम के दौरान पार्टी का झंडा फहराया गया और उसी के सामने राष्‍ट्रगान गाया गया। पूरी खबर यहां पढ़ें।

पड़ताल के दौरान हमें पता चला कि मुख्‍यमंत्री श‍िवराज स‍िंह चौहान ने इस बार रीवा में आयोजित समारोह में तिरंगा फहराया था। इससे संबंधित वीडियो हमें मप्र सीएमओ के ट्विटर अकाउंट पर मिला। इसे आप नीचे देख सकते हैं।

जांच के अगले चरण में विश्‍वास न्‍यूज ने मध्‍य प्रदेश से प्रकाशित नईदुनिया अखबार के ब्‍यूरो हेड धनंजय प्रताप स‍िंह से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि 26 जनवरी को मुख्‍यमंत्री ने भाजपा का नहीं, बल्कि तिरंगा झंडा ही फहराया था। यह एक पुराना वीडियो है, जबकि एक कार्यक्रम में भाजपा का झंडा फहराया गया था। स‍िंह ने बताया कि छतरपुर जिले के एक कार्यक्रम में बीजेपी का ध्वज फहराया गया था और फिर राष्ट्रगान करने को लेकर काफी विवाद भी हुआ था। तत्कालीन नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने इसको राष्ट्रध्वज आचार संहिता के खिलाफ बताया था।

पड़ताल के अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि यूजर दिल्‍ली का रहने वाला है। इससे अधिक जानकारी हमें नहीं मिली।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। मई 2018 के एक पुराने वीडियो को कुछ लोग अब 26 जनवरी का बताकर वायरल कर रहे हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट