Fact Check: पाकिस्तानी टीवी चैनल पर राहुल गांधी की बेइज्जती के दावे से वायरल किया जा रहा वीडियो भारतीय यूट्यूबर्स का है  

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा गलत है। ये वीडियो पाकिस्तान के किसी टीवी चैनल का नहीं, बल्कि भारतीय यूट्यूबर का है। वायरल वीडियो में नजर आ रहे यूट्यूबर शाम शर्मा और कुणाल मेहरा हैं।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दो लोगों को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का मजाक उड़ाते और उनके लिए तंज कसते हुए सुना जा सकता है। वीडियो को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि यह पाकिस्तानी टीवी चैनल का वीडियो है, जहां पर कुछ इस तरह से राहुल गांधी का परिचय दिया गया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा गलत है। ये वीडियो पाकिस्तान के किसी टीवी चैनल का नहीं, बल्कि भारतीय यूट्यूबर का है। वायरल वीडियो में नजर आ रहे यूट्यूबर शाम शर्मा और कुणाल मेहरा हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ‘पाकिस्तान टीवी ने राहुल गाँधी का परिचय कुछ इस तरह से दिया।’

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वायरल वीडियो को गौर से देखा। वीडियो में हमें अंग्रेजी में शाम शर्मा और कुशल मेहरा लिखा हुआ साफ तौर पर नजर आया।  वहीं, इस वीडियो पर एक धुंधला लोगो भी देखा जा सकता है।

इसी बुनियाद पर अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए गूगल पर ‘शाम शर्मा और कुशल मेहरा’ सर्च किया। सर्च में हमें ‘द शाम शर्मा शो’ नाम का वेरिफाइड यूट्यूब हैंडल का लिंक मिला।

इस यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो में नजर आ रहे ‘द शाम शर्मा शो’ के लोगो को हूबहू देखा जा सकता है। इसी यूट्यूब चैनल पर हमें वीडियो 2 फरवरी 2023 को अपलोड हुआ मिला। यहां 51 मिनट से लेकर 53 मिनट के बीच में वायरल वीडियो का अंश देखा जा सकता है।

‘द शाम शर्मा शो- ग्लोबल’ के यूट्यूब चैनल पर हमें ज्यादातर भारतीय पॉलिटिक्स से जुड़े वीडियो मिले। हालांकि, चैनल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, इसे यूएसए से चलाया जाता है।

वहीं, वायरल वीडियो में नजर आ रहे दूसरे  शख्स ‘कुशल शर्मा’ के बारे में गूगल सर्च करने पर हमें ‘The Cārvāka Podcast’ नाम का एक यूट्यूब चैनल मिला।  

कुशल मेहरा के वेरिफाइड एक्स हैंडल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, वह मुंबई में रहते हैं।

वायरल वीडियो में किये जा रहे दावे से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने शाम शर्मा और कुशल मेहरा से ईमेल के जरिये संपर्क साधने की कोशिश की है। मेल का जवाब आते ही फैक्ट चेक को अपडेट किया जाएगा।

वहीं, वायरल वीडियो के बारे में पाकिस्तानी पत्रकार आदिल अली का कहना है, यह वीडियो पाकिस्तानी टीवी चैनल का नहीं है।

अब बारी थी फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया कि इस प्रोफाइल से विचारधारा विशेष से प्रेरित पोस्ट शेयर की जाती हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा गलत है। ये वीडियो पाकिस्तान के किसी टीवी चैनल का नहीं, बल्कि भारतीय यूट्यूबर का है। वायरल वीडियो में नजर आ रहे यूट्यूबर शाम शर्मा और कुणाल मेहरा हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट