X
X

Fact Check : फर्जी है 56 के नंबर के साथ वायरल चुनावी नतीजों वाली पोस्ट

राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्‍यों में चुनावों के नतीजों के बाद से ही कई प्रकार की फर्जी और भ्रामक पोस्‍ट की बाढ़-सी आ गई है। अब एक पोस्‍ट में 56 इंच के सीने की ताकत से जोड़ते हुए छत्तीसगढ़ , राजस्‍थान और मध्‍य प्रदेश में भाजपा की जीती हुई सीट के नंबर शेयर किए जा रहे हैं।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्‍यों में चुनावों के नतीजों के बाद से ही कई प्रकार की फर्जी और भ्रामक पोस्‍ट की बाढ़-सी आ गई है। अब एक पोस्‍ट में 56 इंच के सीने की ताकत से जोड़ते हुए छत्तीसगढ़ , राजस्‍थान और मध्‍य प्रदेश में भाजपा की जीती हुई सीट के नंबर शेयर किए जा रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने इन नंबर्स की जांच की तो यह फेक साबित हुआ। वायरल पोस्‍ट में सच्‍चाई नहीं है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर ने 7 दिसंबर को एक पोस्‍ट करते हुए लिखा, “जागरुक जनों का जागृत गणित – 56×1=056 छत्तीसगढ़ 56×2=112 राजस्थान 56×3=168 मध्यप्रदेश *इसे कहते हैं 56 इंच के सीने की ताक़त। अब इस पर भी चमचे चिचियाएँगे। जय-जय श्री राम”

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे फेसबुक, ट्विटर और वॉट्सऐप पर भी वायरल किया जा रहा है। आकाईव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई पता लगाने के लिए सबसे पहले भारत निर्वाचन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट को स्‍कैन किया। वायरल पोस्‍ट में छत्तीसगढ़ में भाजपा को 56 सीट मिलने का दावा किया गया। वहीं, भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर मौजूद आंकड़ों के अनुसार, भाजपा को यहां 54 सीट मिली है। मतलब छत्तीसगढ़ को लेकर किया गया दावा गलत साबित हुआ।

इसी तरह अब बारी थी राजस्‍थान के बारे में किए गए दावे की सच्‍चाई का पता लगाने की। दावे के अनुसार, राजस्‍थान में 112 सीट भाजपा को मिली है। वहीं, सरकारी आंकड़ों के अनुसार, राजस्‍थान में भाजपा को 115 सीट मिली है। मतलब राजस्‍थान से जुड़ा वायरल दावा भी फेक साबित हुआ।

अब हमें मध्‍य प्रदेश को लेकर किए गए दावे की सच्‍चाई जाननी थी। वायरल पोस्‍ट में मध्‍य प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा को 168 सीट मिलने का दावा किया गया,जबकि भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार, राज्य में भाजपा को 163 सीट मिली। मतलब यह दावा भी बेबुनियाद साबित हुआ।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट को लेकर भोपाल स्थित नईदुनिया के पॉलिटिकल एडिटर धनंजय प्रताप सिंह और दैनिक जागरण, जयपुर के वरिष्‍ठ संवाददाता नरेंद्र शर्मा से संपर्क किया। दोनों ने वायरल पोस्‍ट को भ्रामक बताया।

जांच के अंत में यूजर कमल कश्‍यप के अकाउंट की जांच की गई। यूजर ने यह फेसबुक अकाउंट अगस्‍त 2007 को बनाया था।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। वायरल पोस्‍ट में भाजपा की दिखाई गई सीट के नंबर गलत हैं।

  • Claim Review : मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान और छग में 56 से गुणा करने वाली सीट भाजपा को मिली
  • Claimed By : फेसबुक यूजर कमल कश्‍यप
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later