Fact Check: भगवान नारायण की तस्वीर को तिलक लगाते रमन सिंह की फोटो एडिट करके वायरल

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्‍यमंत्री रमन सिंह की ईडी की पूजा करते हुए तस्‍वीर एडिटेड है। 24 अक्‍टूबर को राजनांदगांव के उदयाचल धर्मार्थ नेत्र चिकित्सालय में उन्‍होंने भगवान नारायण की तस्‍वीर पर तिलक लगाया था। उसी तस्‍वीर को एडिटेड करके वायरल किया जा रहा है।

Fact Check: भगवान नारायण की तस्वीर को तिलक लगाते रमन सिंह की फोटो एडिट करके वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद से ही सोशल मीडिया पर फर्जी और भ्रामक पोस्‍ट की बाढ़ सी आ गई है। अब छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्‍यमंत्री रमन सिंह की एक तस्‍वीर को वायरल किया जा रहा है। इसमें उन्‍हें प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के लोगो पर तिलक करते हुए दिखाया गया है। दावा किया जा रहा कि रमन सिंह ने दशहरा पर ईडी के लोगो का पूजन किया।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को फर्जी पाया। रमन सिंह की असली तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके वायरल तस्‍वीर को तैयार किया गया है। जांच में पता चला कि रमन सिंह राजनांदगांव में एक धर्मार्थ नेत्र चिकित्सालय में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए थे। वहां उन्‍होंने भगवान नारायण की तस्वीर को तिलक लगाकर पूजन किया था। उसी तस्‍वीर को एडिट करके वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज Indian National Congress Chhattisgarh – Unofficial ने 25 अक्‍टूबर को रमन सिंह की एक तस्‍वीर को पोस्‍ट करते हुए लिखा, “कमीशनखोर रमन सिंह ने भी #दशहरा पर अपने हथियार का पूजन किया. #WhatsappViral”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्‍वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल की शुरुआत रमन सिंह के वेरिफाइड एक्‍स हैंडल से की। यहां सर्च करने पर हमें 25 अक्‍टूबर की एक पोस्‍ट मिली। इसमें रमन सिंह की ओर से लिखा गया, “रावण को नारायण में मनुष्य दिखाई दे रहे थे और भ्रष्टाचारियों को नारायण में वही दिखाई दे रहा है जो उनके पतन का कारण बनने जा रहा है। चलो अच्छा है अंतिम समय में सत्य को स्वीकार कर रहे हो, अब अगले 5 वर्ष एकांत में बैठकर अपने भ्रष्टाचार पर चिंतन भी करना।” छत्तीसगढ़ कांग्रेस के एक्‍स हैंडल पर मौजूद एक पोस्‍ट पर यह जवाब दिया गया।

https://twitter.com/drramansingh/status/1717110562113655206

इस पोस्‍ट में वायरल तस्‍वीर का सच बताते हुए असली फोटो को भी शेयर किया गया। इसे साफ देखा जा सकता है। असली तस्‍वीर में रमन सिंह को भगवान नारायण की तस्‍वीर पर तिलक करते हुए देखा जा सकता है।

असली तस्‍वीर भी रमन सिंह के एक्‍स हैंडल पर मिली। इसे 24 अक्‍टूबर को पोस्‍ट करते हुए लिखा गया, “आज उदयाचल धर्मार्थ नेत्र चिकित्सालय, राजनांदगाँव में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होकर क्षेत्रवासियों को संबोधित किया। राजनांदगाँववसियों की सेवा में समर्पित उदयाचल धर्मार्थ नेत्र चिकित्सालय के कार्यों पर विस्तृत चर्चा हुई।”

https://twitter.com/drramansingh/status/1716754551779495955

वायरल तस्‍वीर को लेकर हमने छत्तीसगढ़ भाजपा के प्रवक्‍ता केदार गुप्‍ता से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह तस्‍वीर फर्जी है। 24 अक्‍टूबर को रमन सिंह राजनांदगांव के उदयाचल धर्मार्थ नेत्र चिकित्सालय में गए थे। वहीं उन्‍होंने भगवान नारायण की तस्‍वीर पर तिलक लगाया था। उसी तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके वायरल किया गया है।

पड़ताल के अंत में रमन सिंह की फर्जी तस्‍वीर को शेयर करने वाले फेसबुक पेज की जांच की गई। फेसबुक पेज Indian National Congress Chhattisgarh – Unofficial को पांच हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यह पेज रायपुर से संचालित होता है।

निष्कर्ष: छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्‍यमंत्री रमन सिंह की ईडी की पूजा करते हुए तस्‍वीर एडिटेड है। 24 अक्‍टूबर को राजनांदगांव के उदयाचल धर्मार्थ नेत्र चिकित्सालय में उन्‍होंने भगवान नारायण की तस्‍वीर पर तिलक लगाया था। उसी तस्‍वीर को एडिटेड करके वायरल किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट