Fact Check : हरियाणा के CM के सामने दुपट्टा फेंकने की घटना छह महीने पुरानी, वीडियो अब वायरल

सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍प्लेफॉर्म पर 45 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक महिला को हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के पैरों की ओर अपना दुपट्टा फेंकते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस वीडियो को हाल-फिलहाल का समझ कर वायरल कर रहे हैं।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍प्लेफॉर्म पर 45 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक महिला को हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के पैरों की ओर अपना दुपट्टा फेंकते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस वीडियो को हाल-फिलहाल का समझ कर वायरल कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। मई 2023 की घटना को कुछ लोग अभी वायरल करते हुए भ्रम फैला रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज ‘तेजस्‍वी यादव फैंस क्लब बिहार’ ने 7 नवंबर को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए लिखा, “आप राजा आये हैं, प्रजा के…कहकर, बेटी बचाओ के नारे की दुर्गति पर लेडी सरपंच ने लाचारी में अपना दुपट्टा, अपनी लिहाज़, CM खट्टर के कदमों में डाल दी। CM खट्टर अवाक रह गये। हरियाणा में बहु बेटियों की इज्जत का पुरसा हाल नहीं,यही हाल MP और UP में है… और ये बातें करते हैं, बड़ी बड़ी- रात के 12 बजे गहना पहनकर आदि आदि।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच के लिए सबसे पहले गूगल ओपन सर्च टूल की मदद ली। पोस्‍ट के आधार पर कीवर्ड बनाया गया और फिर इसे गूगल सर्च में खोजा गया। इससे संबंधित कई खबरें हमें न्‍यूज वेबसाइटस और यूट्यूब चैनलों पर मिलीं। लाइव हिंदुस्‍तान के यूट्यूब चैनल पर 16 मई 2023 को अपलोड एक खबर में बताया गया कि हरियाणा के सीएम के जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान एक महिला सरपंच ने मुख्‍यमंत्री पर अपना दुपट्टा फेंक दिया। घटना सिरसा के बणी गांव में हुई थी।

संबंधित घटना से जुड़ी खबर का वीडियो हमें एबीपी लाइव के यूट्यूब चैनल पर भी मिला। इसे छह महीने पहले अपलोड किया गया था। इसमें बताया गया कि सीएम खट्टर के कार्यक्रम में महिला सरपंच ने सिर से दुपट्टा उतारकर खट्टर के पैरों पर फेंका।

खबर में बताया गया कि बणी गांव की महिला सरपंच नैना ने अपने क्षेत्र की समस्‍या बताते हुए अपने सिर से दुपट्टा उतारकर सीएम के पैर पर फेंक दिया।

सर्च के दौरान हरियाणा तक नाम के यूट्यूब चैनल पर महिला सरपंच का वीडियो इंटरव्यू मिला। इसमें महिला सरपंच नैना को पूरी बात विस्‍तार से बताते हुए सुना जा सकता है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण, सिरसा के इंचार्ज सनमीत सिंह से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि वायरल वीडियो वाली घटना जिले के बणी गांव में छह महीने पहले हुई थी। वहां एक महिला सरपंच ने अपना दुपट्टा सीएम के पैरों की ओर फेंक दिया था। हाल-फिलहाल में ऐसी कोई घटना नहीं हुई है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। छह महीने पुरानी घटना के वीडियो को अभी वायरल करके भ्रम फैलाया जा रहा है। हाल-फिलहाल में ऐसी कोई घटना नहीं हुई है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट