X
X

Fact Check : मुकेश अंबानी के नाम पर वायरल ट्वीट फेक है, अंबानी का सोशल मीडिया पर नहीं है कोई अकाउंट

मुकेश अंबानी के नाम पर वायरल ट्वीट पूरी तरह फर्जी है। अंबानी परिवार को कोई भी सदस्‍य सोशल मीडिया पर नहीं है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया की दुनिया में मुकेश अंबानी का एक फेक ट्वीट तेजी से वायरल हो रहा है। इस ट्वीट के अनुसार मुकेश अंबानी जियो के एड से शाहरुख खान को निकाल रहे हैं। फेसबुक से लेकर ट्विटर पर लोग इस फर्जी ट्वीट को सच मानकर शेयर कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि मुकेश अंबानी के नाम पर वायरल ट्वीट पूरी तरह फर्जी है। अंबानी परिवार को कोई भी सदस्‍य सोशल मीडिया पर नहीं है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर गोपाल भारद्वाज ने 20 जून मुकेश अंबानी के फर्जी ट्वीट की इमेज को शेयर करते हुए लिखा : ‘क्या बात है मुकेश जी अब तो मुझे जिओ में ही रिचार्ज कर बाना है
मेने कल मुकेश जी को बोला था Twitter. पे शाहरुख खान का jio के Ad से हटाओ।’

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले उस ट्विटर हैंडल को खोजना शुरू किया, जो मुकेश अंबानी के नाम पर फर्जी तरीके से बनाया गया है। @Realmukeshamban के नाम पर मौजूद इस हैंडल को जून 2020 में ही बनाया गया था। हैंडल को चार हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। दावा किया गया है कि इस अकाउंट को मुकेश अंबानी के मीडिया पैनल की टीम संभालती है।

हमें यहां वह फेक ट्वीट भी मिला, जिसे लोग सच मानकर फैला रहे हैं।

इसके बाद हमने सबसे पहले गूगल में शाहरुख खान जियो एड जैसे कीवर्ड टाइप करके सर्च शुरू किया। लेकिन हमें एक भी ऐसी खबर नहीं मिली, जैसा दावा मुकेश अंबानी के नाम पर वायरल फेक ट्वीट में किया गया था।

पड़ताल के अगले चरण में Vishvas News ने रिलायंस कंपनी के प्रवक्‍ता से संपर्क किया। उन्‍होंने हमें बताया कि अंबानी परिवार को कोई भी मेंबर सोशल मीडिया पर मौजूद नहीं है। मुकेश अंबानी के नाम पर वायरल मैसेज फेक है। इस पर भरोसा मत कीजिए।

इसके बाद हमने उस यूजर्स की जांच की, जो मुकेश अंबानी के फर्जी ट्वीट को सच मानकर शेयर कर रहा है। फेसबुक यूजर गोपाल भारद्वाज मैनपुरी का रहने वाला है। इसके अकाउंट को 534 लोग फॉलो करते हैं। इसे अकाउंट को मई 2014 में बनाया गया था।

निष्कर्ष: मुकेश अंबानी के नाम पर वायरल ट्वीट पूरी तरह फर्जी है। अंबानी परिवार को कोई भी सदस्‍य सोशल मीडिया पर नहीं है।

  • Claim Review : मुकेश अंबानी ने जियो के एड से शाहरुख खान को बाहर निकाला
  • Claimed By : https://www.facebook.com/gopal.bhardwaj.984349
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later