Fact Check : फैंसी ड्रेस पार्टी की राजीव-सोनिया गांधी की तस्वीर फिर से हुई गलत दावे के साथ वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा फर्जी साबित हुआ। हमारी जांच में पता चला कि वायरल फोटो राजीव गांधी की शादी के बाद आयोजित फैंसी ड्रेस पार्टी की है।

Fact Check : फैंसी ड्रेस पार्टी की राजीव-सोनिया गांधी की तस्वीर फिर से हुई गलत दावे के साथ वायरल

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें भूतपूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी और सोनिया गांधी को देखा जा सकता है। तस्‍वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी के माता-पिता मुस्लिम हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा फर्जी साबित हुआ। हमारी जांच में पता चला कि वायरल फोटो राजीव गांधी की शादी के बाद आयोजित फैंसी ड्रेस पार्टी की है। इसमें राजीव गांधी, सोनिया गांधी, संजय गांधी और मोहम्मद यूनुस गांधी फैंसी ड्रेस में नजर आ रहे हैं। 1968 की यह तस्‍वीर नई दिल्‍ली स्थित नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी में सुरक्षित है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर मुकेश सिंह ने 8 अगस्‍त को एक तस्‍वीर को पोस्‍ट करते हुए दावा किया, “इतिहास के पन्‍नो से खोज कर जनेऊधारी राहुल खान के मुश्लिम बुर्काधारी सोनिया माता और मुश्लिम सेहरा पहने हुए राजीव खान पिता का फोटो निकाल कर लाया हूं।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसके आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्‍वीर के बारे में ज्‍यादा जानने के लिए सबसे पहले गूगल लेंस टूल का इस्‍तेमाल किया। इससे मिलती-जुलती तस्‍वीर हमें इंडियन कल्‍चर नाम की एक वेबसाइट पर मौजूद मिली। इसमें तस्‍वीर के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया, “यह नई दिल्ली में फरवरी 1968 में राजीव गांधी की शादी के बाद आयोजित फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता की है, जिसमें राजीव गांधी, सोनिया गांधी, संजय गांधी और मोहम्मद यूनुस फैंसी ड्रेस में नजर आ रहे हैं।”

गूगल सर्च करने पर हमें पता चला कि राजीव गांधी और सोनिया गांधी की शादी 25 फरवरी 1968 को 1 सफदरजंग रोड पर एक निजी कार्यक्रम में हुई थी। इससे संबंधित खबर को यहां पढ़ा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज से बातचीत में राशिद किदवई ने बताया था कि वायरल तस्वीर राजीव और सोनिया गांधी की शादी की नहीं है, बल्कि फैंसी ड्रेस प्रतिस्पर्धा की है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की पहले भी एक बार विस्‍तार से जांच की थी। उस पड़ताल को यहां पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। पता चला कि मुकेश सिंह नाम का यह यूजर ओडिशा में रहता है। इसके तीन सौ से ज्‍यादा फेसबुक फ्रेंड हैं।

निष्कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। राजीव और सोनिया गांधी की शादी के बाद आयोजित फैंसी ड्रेस प्रतिस्पर्धा की तस्वीर को झूठे दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट