X
X

Fact Check : राजस्थान के वर्तमान शिक्षा मंत्री का 2019 का वीडियो वायरल, उस वक्त विपक्ष में थे मदन दिलावर

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। राजस्‍थान के वर्तमान शिक्षा मंत्री मदन दिलावर का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें उन्‍हें एक मंदिर में भगवान से अपील करते हुए देखा जा सकता है कि यदि कोई प्‍लास्टिक का इस्‍तेमाल करता है तो उसके हाथ-पैर तोड़ देना। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस वीडियो को मदन दिलावर के शिक्षा मंत्री बनने के बाद का बताकर वायरल कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा भ्रामक साबित हुआ। वर्ष 2019 के वीडियो को अब वायरल किया जा रहा है। 2019 में मदन दिलावर विपक्ष में थे। 2023 के राजस्‍थान विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत के बाद नई सरकार में उन्‍हें शिक्षा मंत्री बनाया गया है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर विजय चांदना हिंडोली ने 10 जनवरी 2024 को राजस्‍थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावार के एक वीडियो को वायरल करते हुए दावा किया, “पर्ची से निकली सरकार और उनके मंत्रियों के हाल। ये माननीय राजस्थान के शिक्षा मंत्री श्री मदन दिलावर साहब है जो प्रदेश में पॉलिथीन बंद करने के लिए भगवान के मंदिर में क्या कह रहे है सुनिए :- क्या पॉलिथीन बंद करने का भाजपा सरकार का यही एजेंडा है कि देवी – देवताओं के आगे जाकर प्रदेशवासियों के लिए बद्दुआ मांगे ? मैं समझता हूँ की पॉलिथीन बंद करना हम सबकी जिम्मेदारी है लेकिन राजस्थान के शिक्षा मंत्री जी की ऐसी भाषा भाजपा के संस्कार और चरित्र दर्शा रही है। भगवान इनको सद्बुद्धि दे।”

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने मदन दिलावर के वायरल वीडियो की जांच के लिए सबसे पहले इनविड टूल की मदद से इसके कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर हमने इन कीफ्रेम्‍स को गूगल लेंस टूल के जरिए सर्च किया । हमें न्‍यूज 18 डॉट कॉम पर एक खबर मिली। इसे 9 अक्‍टूबर 2019 को पोस्‍ट की गई थी। इसमें बताया गया, “देवी के दरबार में जनकल्याण की दुआएं मांगते हुए बीजेपी विधायक मदन दिलावर ने सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग करने वालों को सबक सिखाने की प्रार्थना की है. उन्होंने कहा कि जो लोग प्लास्टिक के ग्लास में चाय पीते हैं, जो गंदगी फैलाते हैं उनको बीमार कर देना. उनके घर में किस न किसी के हाथ तोड़ देना, पैर तोड़ देना. किसी का नुकसान हो जाए ऐसा कर देना. धन उनके घर कभी नहीं आने देना. बीजेपी विधायक आगे कहते हैं कि मां तुमसे मेरी यही प्रार्थना है. यदि गंदगी नहीं रही तो सभी सुखी रहेंगे।”

पूरी खबर को विस्‍तार से यहां क्लिक करके पढ़ा जा सकता है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने यूट्यूब पर संबंधित पोस्‍ट के आधार पर कीवर्ड की मदद से पुरानी खबर को सर्च किया । फर्स्‍ट इंडिया न्‍यूज नाम के एक यूट्यूब चैनल पर यह वीडियो मिला। इसे 9 अक्‍टूबर 2019 को अपलोड करते हुए बताया गया कि भाजपा विधायक मदन दिलावर ने भगवान से अजीबोगरीब प्रार्थना की।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के दौरान शिक्षा मंत्री मदन दिलावर से संपर्क किया। उन्‍होंने फोन पर बातचीत में बताया कि वायरल वीडियो 2019 का है।

जांच के अंत में हमने शिक्षा मंत्री के पुराने वीडियो को अब वायरल करने वाले यूजर की जांच की। फेसबुक यूजर विजय चांदना हिंडोली को पांच हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर बूंदी के रहने वाले हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में राजस्‍थान के वर्तमान शिक्षा मंत्री मदन दिलावर का वायरल वीडियो पुराना साबित हुआ। उनके 2019 के एक वीडियो को कुछ लोग शिक्षा मंत्री बनने के बाद का बताकर वायरल करके भ्रम फैलाने की कोशिश कर रहे हैं।

  • Claim Review : ये माननीय राजस्थान के शिक्षा मंत्री श्री मदन दिलावर साहब है जो प्रदेश में पॉलिथीन बंद करने के लिए भगवान के मंदिर में क्या कह रहे है
  • Claimed By : फेसबुक यूजर विजय चांदना हिंडोली
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later