X
X

Fact Check : राहुल गांधी की तस्‍वीर से की गई छेड़छाड़, महात्‍मा गांधी की जगह जोड़ा गया मुगल बादशाह को

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह पूरी तरह से फर्जी साबित हुई। असली तस्‍वीर में महात्‍मा गांधी की तस्‍वीर लगी थी।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी की एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि गांधी के पीछे मुगल बादशाह बाबर की तस्‍वीर लगी हुई है। इस पोस्‍ट को सच मानकर कई सोशल मीडिया यूजर्स शेयर कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह पूरी तरह से फर्जी साबित हुई। असली तस्‍वीर में महात्‍मा गांधी की तस्‍वीर लगी थी। जिसे एडिट करके मुगल बादशाह की पेटिंग में बदल दिया गया।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर रामचंद्र राजपुरोहित ने 10 अक्‍टूबर को एक पोस्‍ट में दावा किया, “कांग्रेस मुख्यालय पर राहुल गांधी की पीठ पीछे लगी तस्वीर राम, कृष्ण या गांधी की नहीं बल्कि मुग़ल बादशाह बाबर की है। अब आप समझ ही गए होंगे कि आखिर कांग्रेस राम मंदिर का विरोध क्यों कर रही हैं।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की वायरल तस्‍वीर की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले इसे गूगल लेंस टूल के जरिए सर्च किया। हमें इंडिया टुडे की 5 दिसंबर 2017 की रिपोर्ट में असली तस्‍वीर मिली। इसमें राहुल गांधी के पीछे महात्‍मा गांधी की तस्‍वीर को देखा जा सकता है। इस रिपोर्ट में बताया गया कि यह तस्‍वीर उस वक्‍त की है, जब कांग्रेस अध्‍यक्ष पद के लिए पार्टी ऑफिस में राहुल गांधी नामांकन पेपर भर रहे थे।

सर्च के दौरान इंडियन एक्‍सप्रेस की वेबसाइट और कांग्रेस के आधिकारिक एक्‍स हैंडल पर भी असली तस्‍वीर मिली। 4 दिसंबर 2017 की इस तस्‍वीर में साफ देखा जा सकता है कि राहुल गांधी के पीछे महात्‍मा गांधी की तस्‍वीर लगी हुई है।

अब तक की पड़ताल से यह साफ हो गया कि राहुल गांधी की असली तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके मुगल बादशाह की तस्‍वीर अलग से जोड़ी गई है।

विश्‍वास न्‍यूज एक बार पहले भी वायरल तस्‍वीर की पड़ताल कर चुका है। उस वक्‍त हमने कांग्रेस के तत्‍कालीन मीडिया प्रमुख संजीव सिंह से बात की थी। उन्‍होंने भी जानकारी देते हुए बताया था कि वायरल तस्‍वीर फर्जी है। असली तस्‍वीर में महात्‍मा गांधी थे।

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट शेयर करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि रामचंद्र राजपुरोहित को फेसबुक पर आठ सौ से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर गुजरात के सूरत में रहता है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की वायरल तस्‍वीर एडिटेड साबित हुई। असली तस्‍वीर में महात्‍मा गांधी थे। उन्‍हें एडिटिंग टूल की मदद से हटाकर उनकी जगह मुगल बादशाह की तस्‍वीर को जोड़ा गया है।

  • Claim Review : राहुल गांधी के पीछे मुगल बादशाह बाबर की तस्‍वीर
  • Claimed By : FB User Ramchandra Rajpurohit
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later