X
X

Fact Check : दुष्प्रचार की मंशा से वायरल की जा रही है राहुल गांधी की पुरानी तस्वीर

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ दुष्‍प्रचार की मंशा से एक तस्‍वीर वायरल की जा रही है। इसमें उन्‍हें बच्‍चों के साथ देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस तस्‍वीर को फर्जी दावे के साथ वायरल करते हुए गांधी परिवार पर निशाना साध रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी शादीशुदा हैं। उनके तीन बच्‍चे हैं।

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्‍ट की विस्‍तार से जांच की। हमने अपनी जांच में पाया कि राहुल गांधी से जुड़ी पोस्‍ट पूरी तरह से बेबुनियाद है। एक तस्‍वीर को फर्जी दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर राजेश गोयल ने 29 जनवरी को राहुल गांधी की एक तस्‍वीर को पोस्‍ट करते हुए लिखा, “अब कोई यह मत कहना कि हमारी शादी नहीं हुई है, हमारे तीन बच्चे भी हैं। जब तक सूरज चांद रहेगा, गांधी परिवार अमर रहेगा!”

तस्‍वीर के साथ किए गए दावे को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी इसे अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर वायरल करके झूठ फैला रहे हैं। पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसका आकाईव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने राहुल गांधी की तस्‍वीर से जुड़ी सच्‍चाई का पता लगाने के लिए सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज टूल का इस्‍तेमाल किया। इस टूल से फोटो को सर्च करने पर हमें यह तस्‍वीर कई न्‍यूज वेबसाइट पर मौजूद खबरों में मिली। 10 दिसंबर 2022 को टाइम्‍स ऑफ इंडिया ने इस तस्‍वीर का इस्‍तेमाल करते हुए खबर में बताया कि राहुल गांधी ने अपनी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान मध्‍य प्रदेश की तीन लड़कियों को हेलीकॉप्‍टर राइड करवाया। 29 नवंबर 2022 को उज्‍जैन में भारत जोड़ो यात्रा के वक्‍त राहुल ने इन तीन लड़कियों से हैलीकॉटपर राइड का वादा किया था। पूरी खबर यहां पढ़ें।

पड़ताल के दौरान हमें राजस्‍थान तक नाम की वेबसाइट पर न्‍यूज स्‍टोरी के फॉर्मेट में वायरल तस्‍वीर के अलावा भी कई तस्‍वीरें मिलीं। इसमें बताया गया कि अपना 14वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही कामाक्षी ने जब राहुल गांधी से मिलने की इच्‍छा जताई तो राहुल उससे मिले। इसके अलावा नंदवाना परिवार के चारों बच्‍चों को हेलीकॉप्‍टर में बैठाया।

सर्च के दौरान कनक न्‍यूज नाम के एक यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो रिपोर्ट मिली। इसमें वायरल तस्‍वीर वाली लड़की और उसकी मां का इंटरव्‍यू था। यह वीडियो 10 दिसंबर 2022 को अपलोड किया गया था।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने कांग्रेस की सोशल मीडिया टीम के सदस्‍य गिरीश कुमार से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि गांधी परिवार को बदनाम करने के लिए ट्रोल आर्मी अक्‍सर इस प्रकार की झूठी पोस्‍ट वायरल करती रहती हैं।

अब बारी थी फर्जी पोस्‍ट को वायरल करने वाले यूजर की जांच करने की। राजेश गोयल के अकाउंट पर आठ सौ से ज्‍यादा फेसबुक फ्रेंड है। यूजर जयपुर का रहने वाला है। यह अकाउंट मार्च 2011 को बनाया गया था।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में राहुल गांधी से जुड़ी वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। भारत जोड़ो यात्रा के दौरान दिसंबर 2022 में राहुल गांधी ने कुछ बच्‍चों को हेलीकॉटर की यात्रा कराई थी। उसी वक्‍त की तस्‍वीर को अब कुछ लोग फर्जी दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : राहुल गांधी के बच्‍चों की तस्‍वीर
  • Claimed By : फेसबुक यूजर राजेश गोयल
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later