Quick Fact Check : जयपुर की बस में बारिश का पानी भरने का वीडियो एक बार फिर से दिल्‍ली के नाम से वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में दिल्‍ली के नाम पर वायरल वीडियो राजस्‍थान के जयपुर का निकला।

Quick Fact Check : जयपुर की बस में बारिश का पानी भरने का वीडियो एक बार फिर से दिल्‍ली के नाम से वायरल

विश्‍वास न्यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया में एक बार फिर से एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक लो फ्लोर बस में बारिश के पानी को भरते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स इसे दिल्‍ली का बताते हुए मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर हमला कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने एक बार पहले भी इस वीडियो की जांच की थी। हमें पता चला कि वायरल वीडियो का दिल्‍ली से कोई संबंध नहीं है। यह जयपुर का पुराना वीडियो है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज ‘We Love Siddharth Nair’ ने बस में पानी भरने के वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया : ‘केजरीवाल जी का लंदन. केजरीवाल का लंदन आज डूब गया. पहली बारिश में दिल्ली का हाल..’

फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखा जा सकता है। यूजर्स इसे सच मानकर लगातार वायरल कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल के लिए कई ऑनलाइन टूल्‍स की मदद ली थी। सबसे पहले हमने वायरल वीडियो को इनविड टूल की मदद से अलग-अलग कीफ्रेम में कन्‍वर्ट किया। हमें एक जगह सड़क किनारे एक बोर्ड पर ‘नसियाँ भट्टारकजी’ लिखा हुआ नजर आया।

गूगल पर जब हमने ‘नसियाँ भट्टारकजी’ सर्च किया तो हमें पता चला कि यह जगह जयपुर में टोंक रोड पर स्थित है।

पड़ताल के दौरान विश्‍वास न्‍यूज ने जयपुर स्थित नईदुनिया के तत्‍कालीन संवाददाता मनीष गोधा से भी संपर्क किया था। उन्‍होंने भी हमें जानकारी देते हुए बताया था कि वीडियो जयपुर का ही है।

पड़ताल को विस्‍तार से यहां पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल के अंत में हमने फेसबुक पेज We Love Siddharth Nair की सोशल स्‍कैनिंग की। हमें पता चला कि इस पेज को स‍ितंबर 2018 में बनाया गया था। इसे दस हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में दिल्‍ली के नाम पर वायरल वीडियो राजस्‍थान के जयपुर का निकला।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट