X
X

Quick Fact Check: शाहरुख खान ने नहीं पहनी थी एमआईएम लिखी टीशर्ट, पुरानी एडिटेड तस्‍वीर फिर हुई वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फेक निकली। शाहरुख खान की तस्‍वीर से छेड़छाड़ करके उनकी सफेद टीशर्ट के ऊपर एडिटिंग टूल्स की मदद से ‘Vote for MIM’ लिखा गया है।

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Nov 13, 2021 at 05:01 PM
  • Updated: Nov 29, 2022 at 10:33 AM

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया में एक बार फिर से बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान की एक तस्‍वीर वायरल हो रही है, जिसमें उन्होंने एक सफ़ेद रंग की टीशर्ट पहनी है जिसके ऊपर वोट फॉर एमआईएम लिखा है। विश्‍वास न्‍यूज ने इस वायरल तस्वीर की पहले भी जांच की थी और उस समय हमारी पड़ताल में पोस्‍ट फर्जी निकली थी।

क्‍या हो रहा है वायरल

Sukhdev Choudhary Didel नाम के फेसबुक यूजर ने इस तस्वीर को शेयर किया, जिसके ऊपर लिखा था “15 मिनट में 100 करोड़ हिन्दुओ को मारने की बात करने वाले ओवेसी के लिए प्रचार करने में शाहरुख़ खान को कोई दिक्कत नही आई पर देश में 2-4 बात हिन्दुओ के पक्ष में क्या होने लगी इसे भारत देश में असहिष्ननुता दिखाई देने लगी हे वाह शाहरुख खान वाह क्या खूब धर्म निरपेक्षता की व्याख्या हे तेरी। ओवेसी की पार्टी का प्रचार करते घोर हिन्दू विरोधी शाहरुख खान की इस फोटो को आग की तरह फेलाकर इसकी पोल खोल दो ताकि सब भारतवासी जान जायें की इसके सेकुलरिज्म की डेफिनेसन क्या हे।
जय हिन्द जय भवानी।”

पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने एक बार पहले भी इस तस्वीर की जांच की थी। उस समय हमने गूगल रिवर्स इमेज टूल के माध्‍यम से शाहरुख खान की वायरल तस्‍वीर की जांच की थो और असली तस्‍वीर हमें बॉलीवुड स्‍टार्स नाम के एक ब्‍लॉग पर मिली थी। इस तस्‍वीर में शाहरुख खान को एक सफेद टीशर्ट पहने हुए देखा जा सकता था मगर इस टीशर्ट के ऊपर कुछ भी लिखा हुआ नहीं था।

वायरल पोस्‍ट को लेकर विश्‍वास न्‍यूज ने शाहरुख खान के ऑफिस से संपर्क किया था जहाँ उनकी पब्लिक रिलेशन मैनेजर शिल्पा ने वायरल तस्‍वीर को फेक बताते हुए कहा था कि यह फोटो एडिटेड है।

उस समय की गयी जांच को विस्‍तार से पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि Sukhdev Choudhary Didel इंदौर के रहने वाले हैं और उनके फेसबुक पर 2400 से अधिक दोस्त हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फेक निकली। शाहरुख खान की तस्‍वीर से छेड़छाड़ करके उनकी सफेद टीशर्ट के ऊपर एडिटिंग टूल्स की मदद से ‘Vote for MIM’ लिखा गया है।

  • Claim Review : 15 मिनट में 100 करोड़ हिन्दुओ को मारने की बात करने वाले ओवेसी के लिए प्रचार करने में शाहरुख़ खान को कोई दिक्कत नही आई पर देश में 2-4 बात हिन्दुओ के पक्ष में क्या होने लगी इसे भारत देश में असहिष्ननुता दिखाई देने लगी हे वाह शाहरुख खान वाह क्या खूब धर्म निरपेक्षता की व्याख्या हे तेरी। ओवेसी की पार्टी का प्रचार करते घोर हिन्दू विरोधी शाहरुख खान की इस फोटो को आग की तरह फेलाकर इसकी पोल खोल दो ताकि सब भारतवासी जान जायें की इसके सेकुलरिज्म की डेफिनेसन क्या हे।
  • Claimed By : Sukhdev Choudhary Didel
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later