Quick Fact Check: रेप को लेकर किरण खेर के नाम से वायरल हो रहा बयान फर्जी, पहले भी सोशल मीडिया पर हो चुका है वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर के नाम से एक बयान वायरल हो रहा है, जिसमें कहा गया है, ‘बलात्कार तो सदियों से हो रहा है, ये संस्कृति का हिस्सा है, इसे हम रोक नहीं सकते।’

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह बयान फर्जी साबित होता है। किरण खेर के नाम से वायरल हो रहा बयान मनगढ़ंत है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ट्विटर यूजर ‘RN Meghwal आरएन मेघवाल ಆರ್. ಯೆನ್ ಮೆಘವಾಲ್’ ने वायरल पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”#बलात्कार हमारे संस्कृति का हिस्सा है ,हम इसे नहीं रोक सकते !-किरण खेर (भाजपा सांसद)।”

पड़ताल

सोशल मीडिया पर यह पोस्ट पहले भी वायरल हो चुकी है, जिसकी पड़ताल विश्वास न्यूज ने की थी। हमारी जांच में किरण खेर के नाम से वायरल हो रहा बयान फर्जी साबित हुआ था।

उन्होंने कहा, ‘मैं सभी लड़कियों को कहना चाहती हूं। जब ऑटो रिक्शा में तीन लड़के पहले से मौजूद थे, तो आपको उसमें नहीं बैठना चाहिए।’ खेर के इस बयान को लेकर विवाद हुआ था, जिस पर उन्होंने स्पष्टीकरण दिया था।

किरण खेर ने कहा था, ‘लानत है उन पर जिन्होंने इसका राजनीतिकरण करने की कोशिश की है। आपके घर में बच्चियां है, आपको भी मेरी तरह सार्थक बातचीत करनी चाहिए, न कि नुकसान पहुंचाने वाली।’ ‘नई दुनिया’ में 30 नवंबर 2017 को खेर के इस बयान को लेकर खबर भी प्रकाशित हुई थी।

किरण खेर के नाम से फर्जी बयान को शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को करीब तीन हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं। यूजर ने अपनी प्रोफाइल में खुद को जयपुर का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: किरण खेर के नाम से रेप को लेकर वायरल हो रहा बयान फर्जी और मनगढ़ंत है। उनके नाम से वायरल हो रहा बयान दुष्प्रचार साबित हुआ।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट