Quick Fact Check : पीएम मोदी की भाभी की 2019 में ही हो चुकी है डेथ, वायरल पोस्‍ट फर्जी है

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि मई 2019 में ही मोदी की भाभी भगवती बेन का निधन हो चुका है। कुछ लोग उनकी मौत की खबर अब उड़ा रहे हैं।

Quick Fact Check : पीएम मोदी की भाभी की 2019 में ही हो चुकी है डेथ, वायरल पोस्‍ट फर्जी है

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। फेसबुक, ट्विटर और वॉट्सऐप जैसे सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर एक बार फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाई प्रह्लाद मोदी की पत्‍नी भगवतीबेन की मौत की खबर वायरल हो रही है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि हाल में ही उनकी सरकारी अस्‍पताल में मौत हो गई है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की पहले भी एक बार पड़ताल की थी। जांच में पता चला कि पिछले साल यानी 2019 में ही भगवती बेन का निधन हो चुका है। इसलिए हमारी पड़ताल में अब वायरल हो रही पोस्‍ट फर्जी साबित हुई।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर दिनेश श्रीवास्‍तव ने 31 अक्‍टूबर को एक मैसेज को अपलोड करते हुए लिखा कि कोई मोदी विरोधी को शायद अभी भी शर्म न आए।

पोस्‍ट में भगवती बेन की तस्‍वीर के नीचे लिखा गया : “प्रधानमंत्री मोदी की भाभी भगवती बेन मोदी का कल अमदाबाद के सिविल सरकारी अस्पताल में बीमारी से मृत्यु हो गई। वो प्रहलाद भाई मोदी की धर्मपत्नी थी। देवर प्रधानमंत्री है और भाभी सरकारी अस्पताल में बीमारी की दवाई करवा रही थी। ऐसा देशभक्त कुटुम्ब कहा मिलेगा। प्रभु उनकी आत्मा को सदगति प्रदान करे।”

फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें। इस पोस्‍ट को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी लगातार वायरल कर रहे हैं।

पड़ताल

पीएम मोदी की भाभी के निधन की खबर कई बार पहले भी वायरल हो चुकी है, जबकि भगवती बेन का निधन 1 मई 2019 को ही हो चुका है। गूगल सर्च के दौरान हमें पता चला कि मधुमेह और ब्‍लड प्रेशर सहित अन्‍य बीमारियों से पीडि़त भगवती बेन को बैचेनी के बाद अहमदाबाद के सिविल अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था। जहां उनकी मौत हो गई। इस संबंध में पत्रिका डॉट कॉम पर पूरी खबर आप पढ़ सकते हैं।

विश्‍वास न्‍यूज से बातचीत में भगवती बेन के पति और पीएम मोदी के भाई प्रहलाद मोदी ने बताया कि मेरी पत्‍नी का पिछले साल ही निधन हो गया था। किसी ने कन्फ्यूजन में समझ लिया होगा कि अभी डेथ हुई है।

अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर के अकाउंट की जांच की। हमें पता चला कि यूजर मध्‍य प्रदेश के गुना का रहने वाला है। यूजर दिनेश श्रीवास्‍तव ने यह अकाउंट जून 2013 को बनाया था।

पूरी पड़ताल को विस्‍तार से नीचे पढ़ें

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि मई 2019 में ही मोदी की भाभी भगवती बेन का निधन हो चुका है। कुछ लोग उनकी मौत की खबर अब उड़ा रहे हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट