Quick Fact Check : प्रधानमंत्री अडानी की पत्नी का अभिवादन नहीं कर रहे हैं, पोस्ट झूठी है

विश्वास न्यूज की जांच में अडानी की पत्नी के नाम से वायरल पोस्ट फर्जी निकली। हमारी जांच में पता चला कि पीएम मोदी तुमकुर की एक्स मेयर को झुककर नमस्कार कर रहे थे।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बिजनेसमैन गौतम अडानी पर निशाना साधने के लिए सोशल मीडिया में झूठ का सहारा लिया जा रहा है। एक बार फिर से एक महिला की तस्‍वीर को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अडानी की पत्‍नी का झुककर अभिवादन कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज पहले भी इस तस्‍वीर की पड़ताल कर चुका है। इस वायरल तस्‍वीर में अडानी की पत्‍नी नहीं, बल्कि तुमकुर की एक्‍स मेयर गीता रुद्रेश हैं। जिसे कुछ लोग अडानी की पत्‍नी बताकर वायरल करते रहते हैं। पुरानी पड़ताल को आप यहां पढ़ सकते हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

I Support Prasun Vajpai नाम के एक फेसबुक पेज ने 14 दिसंबर को एक तस्‍वीर को वायरल करते हुए दावा किया कि इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अडानी की पत्‍नी के आगे नतमस्‍तक हो ते हुए देखा जा सकता है।

इस तस्‍वीर को दूसरे यूजर्स भी सच मानकर शेयर कर रहे हैं। फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्‍वीर को जब गूगल रिवर्स इमेज टूल के जरिए खोजना शुरू किया तो सबसे पुरानी तस्‍वीर हमें एक ट्विटर हैंडल पर मिला। 25 सितंबर 2014 को इस तस्‍वीर को ट्वीट करते हुए राहुल कौशिक ने लिखा कि जब ब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्‍वागत के लिए तुमकुर की मेयर गीता रुद्रेश पहुंचीं तो पीएम मोदी ने उनका ऐसे अभिवादन किया। ओरिजनल तस्‍वीर आप यहां देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2014 में कर्नाटक के तुमकुर में फूड पार्क का उदघाटन करने गए थे। इस तस्‍वीर को उसी वक्‍त क्लिक किया गया था।

वायरल तस्‍वीर को लेकर भाजपा प्रवक्‍ता तेजिंदर पाल सिंह बग्‍गा कहते हैं कि पहले भी यह फोटो वायरल हो चुकी है। इसमें प्रधानमंत्री के साथ अडानी की पत्‍नी नहीं, बल्कि तुमकुर की मेयर थीं।

पुरानी पड़ताल को विस्‍तार से यहां पढ़ें।

अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। I Support Prasun Vajpai नाम के पेज को 97 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। इसे 30 मई 2018 को बनाया गया।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में अडानी की पत्नी के नाम से वायरल पोस्ट फर्जी निकली। हमारी जांच में पता चला कि पीएम मोदी तुमकुर की एक्स मेयर को झुककर नमस्कार कर रहे थे।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट