X
X

Quick Fact Check : प्रधानमंत्री अडानी की पत्नी का अभिवादन नहीं कर रहे हैं, पोस्ट झूठी है

विश्वास न्यूज की जांच में अडानी की पत्नी के नाम से वायरल पोस्ट फर्जी निकली। हमारी जांच में पता चला कि पीएम मोदी तुमकुर की एक्स मेयर को झुककर नमस्कार कर रहे थे।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बिजनेसमैन गौतम अडानी पर निशाना साधने के लिए सोशल मीडिया में झूठ का सहारा लिया जा रहा है। एक बार फिर से एक महिला की तस्‍वीर को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अडानी की पत्‍नी का झुककर अभिवादन कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज पहले भी इस तस्‍वीर की पड़ताल कर चुका है। इस वायरल तस्‍वीर में अडानी की पत्‍नी नहीं, बल्कि तुमकुर की एक्‍स मेयर गीता रुद्रेश हैं। जिसे कुछ लोग अडानी की पत्‍नी बताकर वायरल करते रहते हैं। पुरानी पड़ताल को आप यहां पढ़ सकते हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

I Support Prasun Vajpai नाम के एक फेसबुक पेज ने 14 दिसंबर को एक तस्‍वीर को वायरल करते हुए दावा किया कि इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अडानी की पत्‍नी के आगे नतमस्‍तक हो ते हुए देखा जा सकता है।

इस तस्‍वीर को दूसरे यूजर्स भी सच मानकर शेयर कर रहे हैं। फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्‍वीर को जब गूगल रिवर्स इमेज टूल के जरिए खोजना शुरू किया तो सबसे पुरानी तस्‍वीर हमें एक ट्विटर हैंडल पर मिला। 25 सितंबर 2014 को इस तस्‍वीर को ट्वीट करते हुए राहुल कौशिक ने लिखा कि जब ब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्‍वागत के लिए तुमकुर की मेयर गीता रुद्रेश पहुंचीं तो पीएम मोदी ने उनका ऐसे अभिवादन किया। ओरिजनल तस्‍वीर आप यहां देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2014 में कर्नाटक के तुमकुर में फूड पार्क का उदघाटन करने गए थे। इस तस्‍वीर को उसी वक्‍त क्लिक किया गया था।

वायरल तस्‍वीर को लेकर भाजपा प्रवक्‍ता तेजिंदर पाल सिंह बग्‍गा कहते हैं कि पहले भी यह फोटो वायरल हो चुकी है। इसमें प्रधानमंत्री के साथ अडानी की पत्‍नी नहीं, बल्कि तुमकुर की मेयर थीं।

पुरानी पड़ताल को विस्‍तार से यहां पढ़ें।

अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। I Support Prasun Vajpai नाम के पेज को 97 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। इसे 30 मई 2018 को बनाया गया।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में अडानी की पत्नी के नाम से वायरल पोस्ट फर्जी निकली। हमारी जांच में पता चला कि पीएम मोदी तुमकुर की एक्स मेयर को झुककर नमस्कार कर रहे थे।

  • Claim Review : तस्‍वीर में अडानी की पत्‍नी के आगे नतमस्‍तक हुए मोदी
  • Claimed By : फेसबुक पेज I Support Prasun Vajpai
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later