X
X

Quick Fact Check : इंदिरा गांधी के अंतिम संस्‍कार की नहीं, अब्दुल गफ्फार खान के जनाजे की है यह तस्‍वीर

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में इंदिरा गांधी के अंतिम संस्‍कार में राजीव व राहुल गांधी के कलमा पढ़ने की वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। वायरल तस्‍वीर अब्दुल गफ्फार खान के जनाजे की है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। फेसबुक पर दोबारा राजीव गांधी और राहुल गांधी की एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। तस्‍वीर को लेकर फेसबुक यूजर दावा कर रहे हैं कि इंदिरा गांधी की लाश के सामने राहुल और राजीव गांधी ने कलमा पढ़ा था। विश्‍वास न्‍यूज ने इस दावे की पहले भी पड़ताल की थी। उस वक्‍त हमें पता चला कि वायरल तस्‍वीर अब्दुल गफ्फार खान के जनाजे की है।

क्या हो रहा है वायरल?

‘केपी सिंह हिंदू’ नाम के एक यूजर ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा “बड़ी मुश्किल से यह फोटो मिली है। इन्दिरा की लाश के सामने राहुल और राजीव गांधी कलमा पढ रहे थे, फिर भी हमारे देश के मूर्ख लोगों को लगता है कि ये लोग हिन्दू हैं।”

इस पोस्ट का आर्काइव लिंक यहाँ देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस फोटो का Google Reverse Image Search करने पर हमारे सामने जनवरी 26, 2016 को मोहसिन दवर द्वारा किया गया ट्वीट आया। इस ट्वीट में इसी फोटो को शेयर किया गया है और कैप्शन में लिखा है ” Rajeev Gandhi, Sonia Gandhi and Narsihma Rao at Bacha Khan’s funeral. Pic from #BachakhanAwKhudaiKhidmatgari vol 2″. इसका हिंदी में मतलब होता है ” राजीव गाँधी, सोनिया गाँधी और नरसिम्हा राव बच्चा खान के जनाज़े में”।

इसके बाद हमें सितम्बर 17, 2011 को एक बासित खान द्वारा अपलोड किया गया यूट्यूब वीडियो मिला। वीडियो में 1 मिनट 6 सेकंड पर इस्तेमाल एक तस्वीर एक अलग एंगल से इस फोटो को दिखाती है। साथ में लिखा है “The Indian Prime Minister rushed to pay homage to this legend who India also considers their freedom hero alongside Gandhi.” इस वीडियो के कैप्शन में लिखा है “The death of Ghaffar Khan at Jalalabad (Afghanistan) & Baba’s funeral, one of the biggest funeral in the history of the world”. जिससे साफ है कि यह फोटो अब्दुल गफ्फार खान के जनाजे का है।

विश्‍वास न्‍यूज से बातचीत में ऑल इंडिया तंज़ीम उलेमा-ए-इस्लाम के दिल्ली प्रदेश के जनरल सेक्रेटरी सगीर अहमद ने बताया था कि किसी भी मुस्लिम के जनाज़े में मृत व्यक्ति के लिए मगफिरत की दुआ की जाती है। इस दौरान मौलाना द्वारा क़ुरान की कुछ आयतें पढ़ी जाती हैं और आसपास खड़े लोग भी दुआ करते हैं।

पूरी पड़ताल पढ़ें

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में इंदिरा गांधी के अंतिम संस्‍कार में राजीव व राहुल गांधी के कलमा पढ़ने की वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। वायरल तस्‍वीर अब्दुल गफ्फार खान के जनाजे की है।

  • Claim Review : ड़ी मुश्किल से यह फोटो मिली है। इन्दिरा की लाश के सामने राहुल और राजीव गांधी कलमा पढ रहे थे, फिर भी हमारे देश के मूर्ख लोगों को लगता है कि ये लोग हिन्दू हैं
  • Claimed By : केपी सिंह हिंदू
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later