Quick Fact Check : इंडियन मुस्लिम लीग के कार्यालय की तस्‍वीर को फिर से कांग्रेस कार्यालय की बताकर किया गया वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली। इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) के कार्यालय की तस्‍वीर को कुछ लोग कांग्रेस कार्यालय के नाम से वायरल कर रहे हैं।

Quick Fact Check : इंडियन मुस्लिम लीग के कार्यालय की तस्‍वीर को फिर से कांग्रेस कार्यालय की बताकर किया गया वायरल

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया में एक बार फिर से कांग्रेस कार्यालय के नाम से एक फर्जी पोस्‍ट वायरल हो रही है। इसमें हरे रंग की एक इमारत को कांग्रेस का वायनाड ऑफिस बताया जा रहा है। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। असली तस्‍वीर इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) के कार्यालय की है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर अशोक जी ने 11 अप्रैल को एक इमारत की तस्‍वीर को पोस्‍ट करते हुए लिखा : ‘नही नहीं पाकिस्तान नहीं यह वायनाड का कांग्रेस कार्यालय है’

फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल की शुरुआत करने से पहले वायरल तस्‍वीर को ध्‍यान से देखा। हमें इमारत के ऊपर मलयालम भाषा में कुछ लिखा हुआ नजर आया। हमें यहां मुस्लिम लीग और इकबाल नगर लीग हाउस जैसे शब्‍द लिखे हुए नजर आए। इसके अलावा इसमें इस पर हमें IUML की पार्टी का चिह्न भी नजर आया।

पड़ताल के दौरान विश्‍वास न्‍यूज ने केरल कांग्रेस के मेंबर आई सी बालाकृष्‍णन से भी बातचीत की थी। उन्‍होंने हमें बताया था कि यह कांग्रेस के कार्यालय की तस्‍वीर नहीं है। बालाकृष्‍णन ने हमारे साथ वायनाड के कांग्रेस कार्यालय की असली तस्‍वीर भी शेयर की।

पड़ताल के अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने फेसबुक यूजर अशोक जी के अकाउंट की जांच की। सोशल स्‍कैनिंग में हमें पता चला कि यूजर दिल्‍ली में रहता है। इसके अलावा यूजर ने अपनी जानकारियां पब्लिक नहीं की हैं।

पूरी पड़ताल यहां पढ़ें

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली। इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) के कार्यालय की तस्‍वीर को कुछ लोग कांग्रेस कार्यालय के नाम से वायरल कर रहे हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट