Quick Fact Check: यह वीडियो कांग्रेस के स्‍थापना दिवस का है, मनमोहन सिंह के जन्मदिन का नहीं; वायरल दावा फर्जी है

विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बर्थडे के नाम पर वायरल हो रही पोस्‍ट गलत है। वायरल वीडियो पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बर्थडे का नहीं, बल्कि 27 दिसंबर 2018 को कांग्रेस के स्‍थापना दिवस के अवसर पर काटे गए केक का है। उस वक्‍त राहुल गांधी कांग्रेस के अध्‍यक्ष थे।

Quick Fact Check: यह वीडियो कांग्रेस के स्‍थापना दिवस का है, मनमोहन सिंह के जन्मदिन का नहीं; वायरल दावा फर्जी है

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो फिर से वायरल हो रहा है जिसमें राहुल गाँधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को देखा जा सकता है। वीडियो में राहुल गाँधी केक काटते हुए दिख रहे हैं जबकि मनमोहन सिंह उनके साथ वाली कुर्सी पर बैठे हैं। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि मनमोहन सिंह के जन्‍मदिन पर भी राहुल गांधी ने केक काटा। इस पोस्ट के ज़रिये कांग्रेस पार्टी पर तंज कसा जा रहा है। विश्‍वास टीम ने पहले भी इस पोस्ट की पड़ताल की थी। उस समय हमें पता चला था कि वायरल दावा फर्जी है। दरअसल असली वीडियो 2018 कांग्रेस के स्‍थापना दिवस का था। इस मौके पर मनमोहन सिंह और राहुल गांधी ने केक काटा था।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

Ganga Prasad Bahadur SinghTomar नाम के एक फेसबुक यूजर ने 27 मई को 15 सेकंड का एक वीडियो अपलोड करते हुए दावा किया “जिसको अपने जन्मदिन पर केक तक नही काटने देते थे सोचो उसने 10 सालो तक सरकार कैसे चलाई होगी बस इनको एक ऐसा ही गुलाम चाहिए था Pm की असली शक्ति क्या होती है ये तो आज पता चल रही है और इसलिए ही ये पप्पू खान और गुलाम परेशान हैं”

इस वायरल पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने वायरल वीडियो की पहले भी पड़ताल की थी। उस समय हमें इंडिया टुडे के यूटयूब चैनल पर यह ओरिजनल वीडियो मिला था, जिसमें बताया गया था कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के साथ कांग्रेस के फाउंडेशन डे पर कांग्रेस पार्टी के ऑफिस में केक काटा था।

हमें यही वीडियो कांग्रेस थे यूट्यूब चैनल पर भी 27 दिसंबर 2018 को फाउंडेशन डे के नाम से ही अपलोडेड मिला था।

विश्‍वास न्‍यूज ने इस विषय में कांग्रेस के प्रवक्‍ता अखिलेश प्रताप सिंह से भी उस समय संपर्क किया था। उन्‍होंने बताया था कि देश में प्रोपेगैंडा फैलाने के लिए पूरी मशीनरी एक्टिव है। वायरल वीडियो भी उसी का नतीजा है।

पूरी पड़ताल यहाँ पढ़ें।

निष्कर्ष: विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बर्थडे के नाम पर वायरल हो रही पोस्‍ट गलत है। वायरल वीडियो पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बर्थडे का नहीं, बल्कि 27 दिसंबर 2018 को कांग्रेस के स्‍थापना दिवस के अवसर पर काटे गए केक का है। उस वक्‍त राहुल गांधी कांग्रेस के अध्‍यक्ष थे।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट