X
X

Quick Fact Check : रांची का पुराना वीडियो फिर से फर्जी सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल पोस्‍ट का दावा फर्जी निकला। युवती पर चाकू से हमले करने वाली घटना 2019 की है। युवक का नाम अरविंद था। उस वक्‍त के वीडियो को कुछ लोग अब फिर से सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया में एक बार फिर से कुछ लोग एक वीडियो वायरल करते हुए सांप्रदायिक माहौल बिगाड़ने की कोशिश कर रहे हैं। इस वीडियो में खून से लथपथ एक युवती को देखा जा सकता है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि एक मुस्लिम युवक ने जिहाद के लिए हिन्‍दू युवती को अपने प्‍यार के जाल में फंसाकर हमला कर दिया। वीडियो के साथ किए गए दावों को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी इसे खूब वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने एक बार पहले भी वायरल वीडियो की जांच की थी। उस वक्‍त हमें पता चला कि रांची के पतरातू घाटी में अरविंद नाम का युवक एक युवती के साथ घूमने गया था। वहां शादी से इनकार करने पर गुस्‍साए लड़के ने लड़की के ऊपर चाकू से हमला कर दिया। उसी दौरान के वीडियो को अब फिर से सांप्रदायिक दावों के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर पवन कुमार ने 3 अक्‍टूबर को एक वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया : ‘जिहादी के प्रेम जाल में फँसी हिन्दू लड़की का गला काटा…’

1:12 सेकंड के इस वीडियो में लाल रंग की शर्ट पहने एक युवक की पिटाई करते हुए कुछ लोगों को देखा जा सकता है। इसी वीडियो में एक युवती खून से लथपथ भी दिखी। वीडियो के ऊपर लिखा गया कि जिहादी के प्रेम जाल में फंसी हिन्‍दू लड़की का गला काट रहा था। अब आखिर कब हिन्‍दू बचाएंगे।

फेसबुक पोस्‍ट और वीडियो के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। पोस्‍ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने गूगल सर्च के माध्‍यम से घटना से जुड़ी खबरों को सर्च करना शुरू किया। हमें NYOOOZ Bihar- Jharkhand नाम के एक यूट्यूब चैनल पर ओरिजनल वीडियो मिला। इसे 16 सितंबर 2019 को अपलोड करते हुए बताया किया गया कि शादी से इनकार करने पर प्रेमिका पर प्रेमी ने चाकू से वार कर दिया। पूरा वीडियो यहां देखें।

पड़ताल के दौरान हमें दैनिक जागरण, रांची के संस्‍करण में भी एक खबर मिली। 16 सितंबर 2019 को प्रकाशित खबर में बताया गया कि लातेहार का अरविंद कुमार अपनी प्रेमिका से मिलने रांची आया था। वह प्रेमिका को लेकर पतरातू घाटी आया हुआ था। वहां उसने प्रेमिका पर शादी के लिए दबाव बनाया। जब प्रेमिका ने इनकार कर दिया तो अरविंद ने उस पर चाकू से हमला कर दिया। पूरी खबर नीचे पढ़ें।

विश्‍वास न्‍यूज ने पिछली पड़ताल के वक्‍त रांची के तत्‍कालीन वरिष्‍ठ पुलिस अधीक्षक अनीश गुप्‍ता से भी बात की थी। उन्‍होंने बताया था कि घटना में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं था। इसे गलत ढंग से वायरल किया गया।

पिछली पड़ताल को विस्‍तार से यहां पढ़ें।

पड़ताल के अंत में हमने फेसबुक यूजर पवन कुमार की जांच की। हमें पता चला कि यूजर के एक हजार से ज्‍यादा फ्रेंड हैं। नई दिल्‍ली के रहने वाले इस यूजर के अकाउंट पर हमें वायरल कंटेंट काफी मिला।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल पोस्‍ट का दावा फर्जी निकला। युवती पर चाकू से हमले करने वाली घटना 2019 की है। युवक का नाम अरविंद था। उस वक्‍त के वीडियो को कुछ लोग अब फिर से सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : जिहादी के प्रेम जाल में फँसी हिन्दू लड़की का गला काटा…
  • Claimed By : फेसबुक यूजर पवन कुमार
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later