X
X

Quick Fact Check : रायपुर के विवादित वाटर कूलर की पुरानी तस्‍वीर अब फिर से नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन के नाम से वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। कुछ साल पहले एक एनजीओ की ओर से रायपुर रेलवे स्‍टेशन पर एक वाटर कूलर लगवाया गया था। जिसकी तस्‍वीर को अब नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन की बताकर फर्जी दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर एक बार फिर से एक वाटर कूलर की तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसे वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि यह वाटर कूलर नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन पर लगाया गया है। इसके ऊपर ‘हू इज हुसैन’ लिखा हुआ दिख रहा है। साथ में लिखा गया कि ड्रिंक वाटर, थिंक हुसैन।

विश्‍वास न्‍यूज ने एक बार पहले भी वायरल फोटो की जांच की थी। उस वक्‍त पता चला कि छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के रेलवे स्‍टेशन पर एक एनजीओ की ओर से 2018 में यह वाटर कूलर लगवाया गया था। कूलर के ऊपर लगे पोस्‍टर पर हुसैन साहब के बारे में लिखा गया था। बाद में विरोध होने पर इसे हटा लिया गया था। उस वक्‍त की तस्‍वीर को नई दिल्‍ली की बताकर वायरल किया जा रहा है। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर राजू राजेंद्र प्रसाद ने ‘हिंदुत्व~HINDU-TV’ नाम के एक ग्रुप में एक जनवरी को एक पोस्‍ट किया। इसमें एक वाटर कूलर की तस्‍वीर का इस्‍तेमाल करते हुए लिखा गया कि भारत के इस्लामीकरण की तैयारी। दिल्ली के रेलवे स्टेशन पर पानी पीने से पहले हुसैन के पास जाना जरूरी है, अगर इस पर जय श्रीराम लिखा होता तो ये साम्‍प्रदादियक हो जाता, क्‍या कोई जानता है ये हुसैन कौन था।

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट का यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आकाईव्‍ड वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच के लिए सबसे पहले ऑनलाइन टूल का इस्‍तेमाल किया। यांडेक्‍स टूल में वायरल तस्‍वीर को अपलोड करके सर्च करने पर हमें शहरनामा डॉट कॉम नाम की एक वेबसाइट पर ओरिजनल तस्‍वीर के साथ एक खबर मिली। इसमें बताया गया था कि छत्तीसगढ़ के रायपुर रेलवे स्टेशन पर हजरत इमाम हुसैन के नाम पर यह प्‍याऊ लगाया गया था। पूरी खबर यहां पढ़ें। यह खबर मई 2018 को प्रकाशित हुई थी।

विश्‍वास न्‍यूज ने ज्‍यादा जानकारी और अधिक पुष्टि के लिए नईदुनिया, रायपुर के वरिष्‍ठ पत्रकार शंकर शुक्‍ला से भी संपर्क किया था। उन्‍होंने तत्‍कालीन स्टेशन प्रबंधक वीटी राव से संपर्क किया और हमें जानकारी देते हुए बताया कि कुछेक साल पहले रायपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर पांच पर एक एनजीओ द्वारा वाटर कूलर लगवाया गया था। अधिकारियों के संज्ञान में आने के बाद पोस्टर निकलवा दिया था।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच के अंतिम चरण में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। फेसबुक यूजर राजू राजेंद्र प्रसाद की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि यूजर राजस्‍थान के अजमेर का रहने वाला है। इस अकाउंट के 1761 फॉलोअर हैं।

पिछली पड़ताल को विस्‍तार से यहां पढ़ें।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। कुछ साल पहले एक एनजीओ की ओर से रायपुर रेलवे स्‍टेशन पर एक वाटर कूलर लगवाया गया था। जिसकी तस्‍वीर को अब नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन की बताकर फर्जी दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : नई दिल्‍ली रेलवे स्टेशन की तस्‍वीर
  • Claimed By : फेसबुक यूजर राजू राजेंद्र प्रसाद
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later