Quick Fact Check: सुभाष चंद्रा के विदेश भागने की खबर फर्जी, पहले भी फैल चुकी है यह अफवाह

लॉकडाउन के बीच राज्य सभा सांसद सुभाष चंद्रा के बैंकों का करीब 35 हजार करोड़ रुपये लेकर देश से भाग जाने के दावे के साथ वायरल हो रही पोस्ट फर्जी है।

Quick Fact Check: सुभाष चंद्रा के विदेश भागने की खबर फर्जी, पहले भी फैल चुकी है यह अफवाह

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक पोस्ट में एस्सेल समूह के चेयरमैन और राज्य सभा सांसद सुभाष चंद्रा के देश छोड़कर भागने का दावा किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि वह बैंकों का करीब 35 हजार करोड़ रुपये लेकर देश से फरार हो गए हैं।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा मनगढ़ंत और फर्जी निकला।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Pt Ganesh Tiwari’ ने वायरल पोस्ट को शेयर (आर्काइव लिंक) करते हुए लिखा है, ”फलाने है तो यह होता ही रहेगा।”

पड़ताल किए जाने तक इस पोस्ट को करीब 400 से अधिक लोग शेयर कर चुके हैं।

पड़ताल

कोरोना वायरस से फैल रहे संक्रमण की रोकथाम के लिए भारत में तीसरे चरण का लॉकडाउन 17 मई तक घोषित है और इस दौरान सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमानों की सेवा को भी रोक दिया गया है।

न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, जहां घरेलू विमानों की सेवा 24 मार्च की रात से ही निलंबित है, वहीं अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर इससे पहले से ही रोक लगाई जा चुकी है। ऐसे में किसी भी व्यक्ति के देश से बाहर जाने का सवाल ही नहीं उठता है।

जी न्यूज के वेरिफाइड यू-ट्यूब चैनल पर भी सुभाष चंद्रा के हालिया अपलोडेड वीडियो को देखा जा सकता है। 10 मई को अपलोड किए गए इस वीडियो में उन्हें ‘खुद को सजग रहना क्यों जरूरी है’ के बारे में बात करते हुए देखा जा सकता है। इतना ही नहीं सुभाष चंद्रा के ट्विटर हैंडल पर भी उनकी सक्रियता देखी जा सकती है।

गौरतलब है कि इससे पहले भी यह इस तरह का पोस्ट वायरल हो चुका है, जिसकी पड़ताल विश्वास न्यूज ने की थी, जिसे नीचे पढ़ा जा सकता है।

वायरल पोस्ट शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ने अपनी प्रोफाइल में खुद को बलिया का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: लॉकडाउन के बीच राज्य सभा सांसद सुभाष चंद्रा के बैंकों का करीब 35 हजार करोड़ रुपये लेकर देश से भाग जाने के दावे के साथ वायरल हो रही पोस्ट फर्जी है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट