X
X

Quick Fact Check: मोतीलाल वोरा नहीं छू रहे थे राहुल गांधी के पैर, फर्जी पोस्ट फिर से वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में वायरल पोस्ट को फर्जी पाया। वायरल तस्वीर में मोतीलाल वोरा नहीं, बल्कि छत्तीसगढ़ के मंत्री टीएस सिंहदेव हैं।

  • By: Bhagwant Singh
  • Published: Jul 13, 2020 at 05:21 PM
  • Updated: Aug 29, 2020 at 06:17 PM

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर फिर से एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें एक तस्वीर का इस्तेमाल करते हुए दावा किया जा रहा है कि इस तस्वीर में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा राहुल गांधी के पैर छू रहे हैं। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में वायरल पोस्ट को फर्जी पाया। वायरल तस्वीर में मोतीलाल वोरा नहीं, बल्कि छत्तीसगढ़ के मंत्री टीएस सिंह देव हैं।

बता दें कि यह पहली बार नहीं कि इस तस्वीर के जरिए मोतीलाल वोरा और राहुल गांधी पर निशाना साधा गया हो। यह तस्वीर पहले भी इसी फर्जी दावे के साथ वायरल हुई थी, जिसकी पड़ताल विश्वास टीम ने की थी।

क्या हो रहा है वायरल?

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक व्यक्ति को राहुल गांधी के पैर छूते देखा जा सकता है। इस तस्वीर के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा गया है: “गुलामी की पराकाष्ठा देखो जो व्यक्ति पप्पू के पाँव पड़ रहा है वो है मोतीलाल वोरा है। 80 साल इससे ज्यादा कुछ बोलने बताने की जरूरत है क्या??”

इस पोस्ट का आर्काइव्ड लिंक यहां देख सकते हैं

पड़ताल

विश्वास टीम ने पहले भी इसकी पड़ताल की थी। वायरल तस्वीर दिसंबर 2018 की हैं। वायरल तस्वीर में जो शख्स दिख रहे हैं, वो छत्तीसगढ़ के मंत्री टीएस सिंहदेव हैं। 17 दिसंबर 2018 को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शपथ ग्रहण लिया था और यह उसी समारोह की तस्वीर है।

दोनों तस्वीरों को मिलाया जाये तो एक समान वेशभूषा है और सामान जैकेट और जूते पहने हैं|

इस तस्वीर की हक़ीक़त पर बात करने के लिए हमने मोती लाल वोरा से संपर्क साधा था। उन्होंने विश्वास टीम को बताया, “यह खबर गलत है और वो इस तस्वीर में नहीं हैं, जो व्यक्ति इस तस्वीर में दिख रहे हैं वो टीएस सिंहदेव हैं।

आखिरकार हुआ क्या था ?

3 जुलाई 2019 को राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद अचानक से सोशल मीडिया पर राहुल की ये तस्वीर वायरल होने लगी। तस्वीर में टीएस सिंहदेव राहुल गांधी के सामने पैर छूने की मुद्रा में दिखाई दे रहा है। साथ में, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी हाथों में फूलों का एक गुलदस्ता लिए खड़े दिखाई दे रहे हैं। राहुल गांधी के अध्यक्ष पद से इस्तीफे के बाद वरिष्ठता के आधार पर मोतीलाल वोहरा को तब तक कार्यभार दिया गया, जब तक नया अध्यक्ष नहीं चुन लिया जाता। राहुल गाँधी ने खुद ट्वीट करके अपना इस्तीफा शेयर किया था।

इस समय सोनिया गांधी कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष हैं।

विश्वास न्यूज़ की पिछली पूरी पड़ताल नीचे क्लिक कर पढ़ी जा सकती है।

इस बार इस तस्वीर को Shankar Goyal नाम के यूज़र ने शेयर किया है। यह यूजर सिलीगुड़ी में रहता है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में वायरल पोस्ट को फर्जी पाया। वायरल तस्वीर में मोतीलाल वोरा नहीं, बल्कि छत्तीसगढ़ के मंत्री टीएस सिंहदेव हैं।

  • Claim Review : तस्वीर का इस्तेमाल करते हुए दावा किया जा रहा है कि इस तस्वीर में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा राहुल गांधी के पैर छू रहे हैं।
  • Claimed By : FB User- Shankar Goyal
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later