Quick Fact Check : कपिल मिश्रा की बहन की शादी नहीं हुई मुस्लिम लड़क से, वायरल पोस्‍ट फर्जी है

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। तस्‍वीर में कपिल मिश्रा की बहन नहीं है।

Quick Fact Check : कपिल मिश्रा की बहन की शादी नहीं हुई मुस्लिम लड़क से, वायरल पोस्‍ट फर्जी है

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। भाजपा नेता कपिल मिश्रा की बहन के नाम पर सोशल मीडिया में एक बार फिर से एक फर्जी पोस्‍ट वायरल हो रही है। इसमें एक तस्‍वीर को वायरल करते हुए दावा किया गया कि कपिल मिश्रा की बहन ने शहजाद अली से शादी कर ली है। विश्‍वास न्‍यूज ने एक बार पहले भी ऐसी ही एक पोस्‍ट की जांच की थी। तब हमें पता चला कि वायरल तस्‍वीर 2016 की है। मैसूर की इस तस्‍वीर का दिल्‍ली के भाजपा नेता कपिल मिश्रा से कोई संबंध नहीं है। वायरल पोस्‍ट पूरी तरह फर्जी साबित हुई।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर पुष्‍पेंद्र शाक्‍या ने 31 अगस्‍त को एक तस्‍वीर को अपलोड करते हुए दावा किया : “दिल्ली में हिन्दू #मुसलमान के बीच दंगे कराने वाले #कपिल मिश्रा की बहन ने की #शहज़ाद अली से शादी। कपिलमिश्राऔर भक्तोकोनयाजीजामुबारक_हो।”

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। वायरल पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां क्लिक करके देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की पड़ताल के लिए गूगल रिवर्स इमेज टूल का इस्‍तेमाल किया। इससे हमें ओरिजनल तस्‍वीर एक वेबसाइट पर 2016 को पब्लिश मिली। इसमें बताया गया कि कर्नाटक के मैसूर में हुई एक शादी की पार्टी की यह तस्‍वीर है। यह शादी शकील अहमद और अशिता के बीच हुई थी। दोनों के धर्म अलग-अलग होने के कारण स्‍थानीय स्‍तर पर काफी विरोध हुआ था। अशिता ने धर्म बदलकर अपना नाम शाइस्‍ता सुल्‍तान रख लिया था। पूरी खबर यहां पढ़ी जा सकती है।

इससे जुड़ा वीडियो हमें द क्विंट के यूट्यूब चैनल पर 19 अप्रैल 2016 को अपलोड मिला। इसे आप यहां देख सकते हैं।

पड़ताल के दौरान विश्‍वास न्‍यूज ने कपिल मिश्रा से भी संपर्क किया था। उन्‍होंने बताया कि उनकी किसी भी बहन की शादी मुस्लिम से नहीं हुई। वायरल पोस्‍ट बेतुकी है।

पिछली पड़ताल को आप विस्‍तार से यहां पढ़ सकते हैं।

जांच के अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि यूजर के चार हजार से ज्‍यादा फ्रेंड हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। तस्‍वीर में कपिल मिश्रा की बहन नहीं है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट