Quick Fact Check : जवाहरलाल नेहरू की पुरानी तस्‍वीर एक बार फिर आपत्तिजनक दावे के साथ वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि जवाहरलाल नेहरू की तस्‍वीर को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Quick Fact Check : जवाहरलाल नेहरू की पुरानी तस्‍वीर एक बार फिर आपत्तिजनक दावे के साथ वायरल

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को लेकर अक्‍सर इंटरनेट की दुनिया में कई प्रकार के झूठ चलते रहते हैं। इस बार भी नेहरू की एक तस्‍वीर को आपत्तिजनक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। पहले भी कई बार इस तस्‍वीर को वायरल किया जा चुका है।

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि देश के पूर्व पीएम को बदनाम करने के लिए उनकी भांजी नयनतारा की तस्‍वीरों को इस्‍तेमाल किया गया। इसी तरह वायरल तस्‍वीर में जिन्‍ना नहीं, ब्रिटेन के तत्‍कालीन प्रधानमंत्री एंथोनी इडन नजर आ रहे हैं। पुरानी पड़ताल को आप यहां पढ़ सकते हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर कुंवर भूपेंद्र सिंह चौहान ने 4 जुलाई को एक तस्‍वीर को अपलोड करते हुए पूर्व पीएम को लेकर आपत्तिजनक बातें कीं। तस्‍वीर के ऊपर लिखा गया : ‘आजादी की भयंकर लड़ाई में, बायें गाल पर गोली खाते चाचा नेहरू….गवाह…मो. अली जिन्‍ना।’

वायरल पोस्‍ट का फेसबुक और आकाईव वर्जन देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज को गूगल रिवर्स इमेज टूल के नतीजों से पता चला कि पूर्व प्रधानमंत्री नेहरू की यह तस्‍वीर 8 जुलाई 1955 की है। लंदन एयरपोर्ट पर जब नेहरू पहुंचे तो उनकी आगवानी के लिए उनकी बहन विजयलक्ष्‍मी पंडित, भांजी नयनतारा और ब्रिटेन के तत्‍कालीन प्रधानमंत्री एंथोनी इडन पहुंचे थे। नेहरू के पीछे दिख रही महिला उनकी भांजी नयनतारा हैं।

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि जवाहरलाल नेहरू को गले लगने वाली महिला उनकी भांजी नयनतारा सहगल हैं। ओरिजनल तस्‍वीर में नयनतारा की मां और नेहरू की बहन विजयलक्ष्‍मी सहगल को भी देखा जा सकता है। पोस्‍ट में ब्रिटेन के तत्‍कालीन प्रधानमंत्री एंथोनी इडन को जिन्‍ना बताकर वायरल किया जा रहा है।

अंत में हमने फेसबुक यूजर कुंवर भूपेंद्र सिंह चौहान के अकाउंट की जांच की। हमें पता चला कि यूजर हरियाणा का रहने वाला है। अकाउंट को नवंबर 2010 में बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि जवाहरलाल नेहरू की तस्‍वीर को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट