X
X

Quick Fact Check : कोयम्‍बटूर में बिरयानी में नपुंसक बनाने वाली टेबलेट मिलाने वाली बात झूठी

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में बिरयानी में नपुंसक बनाने के लिए टेबलेट मिलाने की बात फर्जी निकली।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया में एक बार फिर से चार तस्‍वीरों का एक कोलाज फर्जी दावे के साथ वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि कोयम्‍बटूर के माशा अल्‍लाह रेस्‍टोरेंट का रहमान बिस्मिल्‍लाह को पुलिस ने अरेस्‍ट किया है। ये हिंदुओं और मुसलमानों के लिए अलग-अलग बर्तनों में बिरयानी पकाता था। हिंदुओं की बिरयानी में नपुंसक बनाने की टेबलेट मिलाता था।

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल दावा फर्जी निकला। दरअसल इंटरनेट से अलग-अलग जगहों से उठाई गई तस्‍वीरों के साथ यह फर्जी दावा करते हुए इसे वायरल किया गया।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर राजेश राणा ने 25 फरवरी को एक पोस्‍ट को अपलोड करते हुए लिखा : ‘इनकी हरकतें एसी ह ना चाह कर भी नफ़रत हो जाए जेहाद के केसे केसे रूप ह तरीक़े ह इनके
केसे भाईचारा निभाए कोई जब इनके मन में एसी साज़िश हो!’

फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज पहले भी एक बार ऐसी ही पोस्‍ट की जांच कर चुका है। हमें पता चला कि वायरल पोस्‍ट में इस्‍तेमाल की गई बिरयानी वाली तस्‍वीर 30 जून 2016 को स्ट्रीट फ़ूड ऑफिशियल नाम के एक यूट्यूब चैनल द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो से उठाई गई है। यह आप यहां देख सकते हैं।

इसी तरह टेबलेट वाली तस्‍वीरें हमें www.dailymirror.lk नाम की वेबसाइट पर मिली। 2 मई 2019 को पब्लिश इस खबर में बताया गया कि कोलंबो में एक बुजुर्ग और उसके बेटे के घर पर छापा मारकर चार करोड़ की अवैध दवाओं का जखीरा बरामद किया गया। इसी घटना की तस्‍वीरों को वायरल पोस्‍ट में इस्‍तेमाल किया गया।

पड़ताल के दौरान हमें उस वक्‍त कोयंबटूर के डीएसपी थिरु एस विजयकुमार से भी बात की थी। उन्‍होंने बताया था कि वायरल पोस्‍ट फर्जी है। यह काफी वक्‍त से वायरल है।

पुरानी पड़ताल को विस्‍तार से आप यहां पढ़ सकते हैं।

जांच के अंतिम चरण में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि यूजर हरियाणा के हिसार का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में बिरयानी में नपुंसक बनाने के लिए टेबलेट मिलाने की बात फर्जी निकली।

  • Claim Review : बिरयानी में नपुंसक बनाने के लिए टेबलेट का इस्‍तेमाल
  • Claimed By : फेसबुक यूजर राजेश राणा
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later