X
X

Quick Fact Check : इस तस्‍वीर में कंगना अबू सलेम के साथ नहीं, पत्रकार के साथ हैं

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। वायरल तस्‍वीर में कंगना किसी अंडरवर्ल्‍ड डॉन के साथ नहीं, बल्कि बॉलीवुड के पत्रकार मार्क मैनुअल के संग देखी जा सकती हैं।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Mar 10, 2021 at 04:35 PM
  • Updated: Mar 10, 2021 at 05:19 PM

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। बॉलीवुड एक्‍ट्रेस कंगना रनोट की एक पुरानी तस्‍वीर फर्जी दावे के साथ वायरल हो रही है। इस तस्‍वीर में उन्‍हें एक शख्‍स के साथ देखा जा सकता है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि फोटो में कंगना के साथ दिख रहा शख्‍स अंडरवर्ल्‍ड डॉन अबू सलेम है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पहले भी एक बार इस दावे की पड़ताल किया। दरअसल वायरल तस्‍वीर में अबू सलेम नहीं, बल्कि बॉलीवुड के वरिष्‍ठ पत्रकार मार्क मैनुअल हैं। हमारी पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजा अवनीश जैन फैन्‍स ने 7 मार्च को एक तस्‍वीर को पोस्‍ट करते हुए दावा किया : ‘हिन्दुस्तान की सबसे बडी #देशभक्त, मोदी भक्तों की #बहन, अंडरवर्ल्ड डॉन #अबू_सलेम की बाहों में’

फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

वायरल तस्‍वीर की सच्‍चाई जानने के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने गूगल रिवर्स इमेज टूल का उपयोग किया। सर्च के दौरान हमें ओरिजनल तस्‍वीर huffingtonpost.in पर मिली। 24 सितंबर 2018 को पब्लिश इस लेख को मार्क मैनुअल ने ही लिखा था। इसमें उन्‍हें कंगना के साथ देखा जा सकता है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने मार्क मैनुअल से संपर्क किया और उनके साथ वायरल तस्‍वीर शेयर की। उन्‍होंने बताया कि तस्‍वीर में वे ही हैं। यह तस्‍वीर पहले भी कई बार फर्जी दावों के साथ वायरल हो चुकी है।

कंगना के साथ वाली तस्‍वीर को मार्क मैनुअल ने 15 सितंबर 2017 को अपने फेसबुक अकाउंट पर भी पोस्‍ट की थी। इसे यहां क्लिक करके देखा जा सकता है।

पड़ताल को विस्‍तार से पढ़ने के लिए नीचे क्लिक करें।

पड़ताल के अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि फेसबुक यूजर अवनीश जैन फैन्‍स को पांच हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। इस पेज को 31 दिसंबर 2019 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। वायरल तस्‍वीर में कंगना किसी अंडरवर्ल्‍ड डॉन के साथ नहीं, बल्कि बॉलीवुड के पत्रकार मार्क मैनुअल के संग देखी जा सकती हैं।

  • Claim Review : कंगना अबू सलेम के साथ
  • Claimed By : फेसबुक यूजर अवनीश जैन फैन्‍स
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later