Quick Fact Check : राष्‍ट्रपति की गरिमा को ठेस पहुंचाने के लिए फिर से वायरल की जा रही है फर्जी पोस्‍ट

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद से जुड़ी वायरल पोस्‍ट फर्जी है।

Quick Fact Check : राष्‍ट्रपति की गरिमा को ठेस पहुंचाने के लिए फिर से वायरल की जा रही है फर्जी पोस्‍ट

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद को लेकर सोशल मीडिया में एक बार फिर से एक आपत्तिजनक पोस्‍ट वायरल हो रही है। इन तस्‍वीर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ को भी देखा जा सकता है। विश्‍वास टीम ने पहले भी इस वायरल पोस्‍ट की पड़ताल की थी, जिसमें पोस्‍ट में किया गया दावा फर्जी निकला था। पूरी पड़ताल आप यहां पढ़ सकते हैं।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक यूजर जगदीप धीमान ने 6 फरवरी को राष्‍ट्रपति की तस्‍वीरों का कोलाज अपलोड करते हुए लिखा : ”जिस देश का राष्ट्रपति इतना मजबूर हो उस देश का सीबीआई चुनाव आयोग कितना मजबूर होगा।”

(फेसबुक पोस्ट का सामान्य और आर्काइव लिंक)।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पहले भी वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हो चुकी है। हमने वायरल तीनों तस्‍वीरों को अलग-अलग जांचा था। हमारी जांच में साबित हुआ कि राष्‍ट्रपति की प्रतिष्‍ठा को नुकसान पहुंचाने के लिए अलग-अलग वक्‍त की तस्‍वीरों को झूठे दावे के साथ फैलाया गया था। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल को विस्‍तार से आप नीचे पढ़ सकते हैं।

अंत में हमने उस यूजर की सोशल स्‍कैनिंग की, जिसने फर्जी पोस्‍ट को अपने अकाउंट पर अपलोड किया था। हमें पता चला कि जगदीप धीमान खन्‍ना के रहने वाले हैं। फिलहाल वे लुधियाना में रहते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद से जुड़ी वायरल पोस्‍ट फर्जी है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट