Quick Fact Check: टीपू सुल्तान नाम की किसी फिल्म में काम नहीं कर रहे शाहरुख, काल्पनिक और फर्जी पोस्टर फिर से हुआ वायरल

शाहरुख खान की आगामी फिल्म ‘टीपू सुल्तान’ के नाम से वायरल हो रहा पोस्टर फर्जी है। शाहरुख खान की ऐसी कोई फिल्म न तो प्रस्तावित है और न ही बन रही है।

Quick Fact Check: टीपू सुल्तान नाम की किसी फिल्म में काम नहीं कर रहे शाहरुख, काल्पनिक और फर्जी पोस्टर फिर से हुआ वायरल

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर ‘टीपू सुल्तान’ नाम की एक फिल्म का पोस्टर वायरल हो रहा है। पोस्टर में शाहरुख खान टीपू सुल्तान के तौर पर नजर आ रहे हैं, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि यह शाहरुख खान की आगामी फिल्म है। पोस्टर को शेयर करते हुए इस फिल्म के बहिष्कार की अपील की जा रही है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रहा पोस्टर किसी आगामी फिल्म का नहीं है। शाहरुख खान ऐसी किसी फिल्म में काम नहीं कर रहे हैं। वायरल हो रहा पोस्टर एक काल्पनिक और एंटरटेनिंग वीडियो का हिस्सा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Jaat Mahesh’ ने वायरल पोस्ट को शेयर (आर्काइव लिंक) करते हुए लिखा है, ”हम सबको मिलकर टीपू सुल्तान फिल्म को सुपर फ्लॉप करना है हमारे सुशांत भाई को यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी इनकी औकात दिखानी होगी।”

पड़ताल किए जाने तक इस पोस्ट को करीब 500 से अधिक लोग शेयर कर चुके हैं। सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस पोस्ट को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

न्यूज सर्च में ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिसमें इस बात का जिक्र किया गया हो कि शाहरुख खान की आगामी फिल्म ‘टीपू सुल्तान’ है। फिल्मी बीट डॉट कॉम नाम की एक वेबसाइट पर शाहरुख खान की आगामी फिल्मों के बारे में जानकारी दी गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक, 2020 और 2021 में शाहरुख खान की पांच फिल्में रिलीज होने वाली है। इन फिल्मों की सूची में भी टीपू सुल्तान नाम की किसी फिल्म का जिक्र नहीं है।

वायरल पोस्टर वास्तव में ‘Zain Khan’ नाम के यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए वीडियो का थंबनेल हैं। 20 सितंबर 2018 को इस वीडियो को ‘टीपू सुल्तान’ मूवी के ट्रेलर के दावे के साथ अपलोड किया गया है। हालांकि, वीडियो की शुरुआत में एक डिस्क्लेमर लिखा हुआ है। इसके मुताबिक, यह किसी फिल्म का ट्रेलर नहीं है, बल्कि ‘एक फैन की तरफ से मनोरंजन के लिए बनाया गया वीडियो है। इस वीडियो में इस्तेमाल किए गए फुटेज अलग-अलग वीडियो से लिए गए हैं और इसका मकसद कॉपीराइट का उल्लंघन करना नहीं है।’

मुंबई में रहने वाले वरिष्ठ फिल्मी पत्रकार पराग छापेकर ने बताया, ‘शाहरुख खान की ऐसी कोई फिल्म न तो प्रस्तावित है और न ही आने वाली है। यह महज अफवाह है।’

वायरल हो रहे पोस्टर पर टीवी पत्रकार अर्णब गोस्वामी के नाम से एक ट्वीट का स्क्रीन शॉट भी लगा है, जिसमें शाहरुख खान के हवाले से कहा गया है, ‘(मैंने) बहुत पैसा लगाया है टीपू सुल्तान पर। अगर टीपू सुल्तान फ्लॉप हो गई तो बर्बाद हो जाऊंगा।’

ट्विटर सर्च में हमें यह अकाउंट मिला, जो अर्णब गोस्वामी के नाम से चलने वाला पैरोडी अकाउंट है। यह अर्णब गोस्वामी का आधिकारिक अकाउंट नहीं है। पेज प्रोफाइल में साफ-साफ लिखा हुआ है कि यह पैरोडी अकाउंट और फैन पेज है।

इससे पहले भी टीपू सुल्तान नाम की फिल्म को लेकर अफवाह उड़ाई गई थी और विश्वास न्यूज ने उसकी पड़ताल की थी। बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह की मृत्यु के बाद एक बार फिर से यह पोस्ट वायरल हुआ है, जिसमें इसे शाहरुख खान की फिल्म बताकर इसका बहिष्कार करने की अपील की जा रही है। विश्वास न्यूज की विस्तृत पड़ताल को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल पोस्ट शेयर करने वाले यूजर ने अपनी प्रोफाइल में खुद को भारतीय सेना में काम करने वाला बताया है। यह प्रोफाइल विचारधारा विशेष से प्रेरित नजर आती है।


निष्कर्ष: शाहरुख खान की आगामी फिल्म ‘टीपू सुल्तान’ के नाम से वायरल हो रहा पोस्टर फर्जी है। शाहरुख खान की ऐसी कोई फिल्म न तो प्रस्तावित है और न ही बन रही है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट