Quick Fact Check : हिमालया कंपनी के मालिक के नाम पर फिर वायरल हुई फेक पोस्‍ट

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में हिमालया कंपनी के माल‍िक के नाम पर वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई।

Quick Fact Check : हिमालया कंपनी के मालिक के नाम पर फिर वायरल हुई फेक पोस्‍ट

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया में एक बार फिर से हिमालया कंपनी के मालिक के नाम पर किसी अन्‍य व्‍यक्ति का वीडियो फर्जी दावे के साथ वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक शख्‍स को मुसलमानों के हित में बोलते हुए देखा जा सकता है। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि वीडियो में दिख रहा शख्‍स नकी अहमद नदवी है। इनका हिमालया कंपनी से कोई संबंध नहीं है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर प्रवीण सेन ने ‘Narendra Modi Fan all Over World’ नाम के एक ग्रुप पर एक वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा : ‘ये मुल्ला Himalaya कम्पनी का मालिक है इसके भाषण को सुनिए विचार कीजिए और सतर्क हो जाइए’

वायरल दावे को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पहले भी वायरल पोस्‍ट की पड़ताल की थी। InVID टूल की मदद से हमें The Siasat Daily का एक लेख मिला। इसमें वायरल वीडियो का एक स्क्रीनशॉट इस्‍तेमाल किया गया था। खबर में इस शख्‍स को एक वकील बताया गया। पूरी खबर यहां पढ़ें।

पड़ताल के दौरान हमें एक फेसबुक पेज पर भी यह वीडियो मिला। यह पेज नकी अहमद नदवी था। हमें इनका प्रोफाइल लिंक्‍डइन पर भी मिला। दोनों जगह उसी शख्‍स की तस्‍वीर मौजूद थी, ज‍िसे हिमालया कंपनी का मालिक बताया जा रहा है।

पड़ताल को विस्‍तार से यहां पढ़ें

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में हिमालया कंपनी के माल‍िक के नाम पर वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट