Fact Check : तस्वीर में पीएम मोदी अडानी की पत्नी को नहीं, तुमकुर की पूर्व मेयर का अभिवादन कर रहे हैं

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा फर्जी साबित हुआ। तस्‍वीर में दिख रहीं महिला तुमकुर की उस वक्‍त की मेयर हैं।

Fact Check : तस्वीर में पीएम मोदी अडानी की पत्नी को नहीं, तुमकुर की पूर्व मेयर का अभिवादन कर रहे हैं

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। देश में लोकसभा चुनाव 2024 की गतिविधियों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्‍वीर वायरल की जा रही है। इसमें पीएम मोदी को एक महिला के सामने दोनों हाथ जोड़कर झुकते हुए अभिवादन करते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी के सामने खड़ी महिला बिजनेसमैन गौतम अडानी की पत्नी हैं। इसे सच समझकर कई यूजर्स सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर तस्‍वीर को वायरल कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा फर्जी साबित हुआ। तस्‍वीर में दिख रहीं महिला तुमकुर की पूर्व मेयर हैं। 2014 की तस्‍वीर को कुछ लोग अडानी की पत्‍नी के नाम पर वायरल करके झूठ फैला रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर राजेश कुमार ने 16 अप्रैल को एक तस्‍वीर को पोस्‍ट करते हुए दावा किया कि इसमें पीएम मोदी गौतम अडानी के सामने झुककर नतमस्‍तक कर रहे हैं।

पोस्‍ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच की शुरुआत ऑनलाइन टूल से की। गूगल लेंस पर जब इस तस्‍वीर को अपलोड किया गया, तो हमें राहुल कौशिक नाम के एक एक्‍स यूजर के हैंडल पर असली तस्‍वीर मिली। इसमें बताया गया कि पीएम मोदी ने तुमकुर की मेयर गीता रुद्रेश को अभिवादन किया। यह पोस्‍ट 25 सितंबर 2014 को की गई थी।

सर्च करने पर हमें पीएम मोदी की एक एक्‍स पोस्‍ट मिली। इसे 24 सितंबर 2014 को किया गया था। इससे पता चला कि पीएम उस दिन तुमकुर में फूड पार्क का उद्घाटन करने गए थे।

संबंधित कार्यक्रम की डिटेल पीएम मोदी की वेबसाइट पर भी देखा जा सकता है। यहां मौजूद तस्‍वीर में साफ देखा जा सकता है कि वायरल तस्‍वीर में और खबर में इस्‍तेमाल की गई तस्‍वीर में पीएम मोदी ने एक ही रंग की जैकेट पहनी हुई हैं। पीएम मोदी की वेबसाइट पर मौजूद खबर में बताया गया कि 24 सितम्बर 2014 को कर्नाटक के तुमकुर में फूड पार्क का उद्घाटन था। इसमें प्रधानमंत्री पहुंचे थे।

गूगल लेंस पर सर्च के दौरान हमें reddit पर भी असली तस्‍वीर मिली। इसे दस साल पहले पोस्‍ट किया गया था। इसमें भी महिला को तुमकुर की मेयर बताया गया। तस्‍वीर के साथ कैप्‍शन में लिखा गया, “मोदी तुमकुर की मेयर का अभिवादन कर रहे हैं।”

विश्‍वास न्‍यूज से बातचीत में भाजपा के प्रवक्‍ता राकेश त्रिपाठी ने बताया कि वायरल तस्‍वीर के साथ लिखी गई बात काफी आपत्तिजनक है। यह पूरी तरह फर्जी है। पीएम मोदी जिन महिला को सम्‍मान के साथ अभिवादन कर रहे हैं, वह गीता रुद्रेश हैं।

फेसबुक यूजर राजेश कुमार का अकाउंट लॉक होने के कारण इसकी सोशल स्‍कैनिंग नहीं की जा सकी।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि पीएम मोदी और तुमकुर की पूर्व मेयर गीता रुद्रेश की पुरानी तस्‍वीर को कुछ लोग गलत दावे के साथ वायरल कर रहे हैं। वायरल तस्‍वीर में अडानी की पत्‍नी नहीं, बल्कि गीता रुद्रेश हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट