X
X

Fact Check : PM मोदी के नाम पर वायरल किया गया फेक स्क्रीनशॉट

एक ऑनलाइन वेबसाइट के माध्‍यम से काल्‍पनिक स्‍क्रीनशॉट तैयार करके झूठ फैलाया गया।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Jul 11, 2024 at 01:28 PM
  • Updated: Jul 18, 2024 at 06:26 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस और ऑस्ट्रिया के दौरे के बाद भारत लौट आए हैं। इसी बीच पीएम मोदी को लेकर एक फर्जी पोस्‍ट सोशल मीडिया में वायरल हो रही है। इस पोस्‍ट में दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी ने विदेशी मिट्टी पर भारत का अपमान किया। इस दावे के साथ एक कथित चैनल का स्‍क्रीनशॉट शेयर किया जा रहा है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह फेक साबित हुई। एक ऑनलाइन वेबसाइट के माध्‍यम से काल्‍पनिक स्‍क्रीनशॉट तैयार करके झूठ फैलाया गया।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Sombir Bhardwaj ने 10 जुलाई को एक स्‍क्रीनशॉट को शेयर करते हुए लिखा कि विदेशी धरती पर देश का अपमान। इस स्‍क्रीनशॉट पर पीएम मोदी की तस्‍वीर का इस्‍तेमाल करते हुए अंग्रेजी में लिखा गया कि पीएम मोदी ने विदेशी मिट्टी पर देश का अपमान किया।

इस स्‍क्रीनशॉट को असली खबर समझकर सोशल मीडिया यूजर्स शेयर कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच के लिए सबसे पहले स्‍क्रीनशॉट को ध्‍यान से देखा। इसमें दायीं ओर ऊपर की तरफ अंग्रेजी में ब्रेक योर ऑन न्‍यूज डॉट कॉम लिखा हुआ नजर आया।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए इस वेबसाइट को स्‍कैन किया। हमें पता चला कि यह वेबसाइट केवल फन, ह्यूमर और पैरोडी के लिए बनाई गई है।

यहां अंग्रेजी में जानकारी देते हुए लिखा गया कि यह ऐप मनोरंजन, हास्‍य और पैरोडी के लिए है। इस पर आप क्‍या बनाते और इसे कैसे शेयर करते हैं, इसे लेकर सावधान रहें। आपको ऐसी चीजें बनाने से बचना चाहिए जो गैरकानूनी, मानहानिकारक या संकट पैदा करने वाली हों।

विश्‍वास न्‍यूज ने जब इसे स्‍कैन किया, तो हमें पता चला कि यहां इमेज अपलोड करके स्‍क्रीनशॉट बनाया जा सकता है। इसमें हेडिंग और टिकर लिखने का भी ऑप्‍शन दिया गया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए भाजपा के सोशल मीडिया टीम के सदस्‍य शशि कुमार से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि यह फेक स्‍क्रीनशॉट है। पीएम मोदी कभी भी भारत का अपमान नहीं कर सकते हैं।

पड़ताल के अंत में फेसबुक यूजर की जांच की गई। पता चला कि Sombir Bhardwaj नाम का यह यूजर हरिद्वार में रहता है। इसे 18 सौ से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पीएम मोदी के खिलाफ दुष्‍प्रचार की मंशा से वायरल की गई पोस्‍ट फेक साबित हुई। इसे एक ऑनलाइन वेबसाइट के माध्‍यम से बनाया गया है।

  • Claim Review : पीएम मोदी ने किया भारत का अपमान
  • Claimed By : FB user Sombir Bhardwaj
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later