Quick Fact Check : तस्‍वीर में पीएम मोदी के सामने अडानी की पत्‍नी नहीं, तुमकुर की मेयर हैं

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि वायरल पोस्‍ट झूठी है। तस्‍वीर में पीएम मोदी अडानी की पत्‍नी के सामने नहीं, बल्कि तुमकुर की एक्‍स मेयर को झुककर नमस्‍कार कर रहे हैं।

Quick Fact Check : तस्‍वीर में पीएम मोदी के सामने अडानी की पत्‍नी नहीं, तुमकुर की मेयर हैं

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया में एक बार फिर से एक पोस्‍ट को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि तस्‍वीर में पीएम नरेंद्र मोदी बिजनेसमैन अडानी की पत्‍नी के सामने झुके हुए हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने पहले भी एक बार इस वायरल पोस्‍ट की जांच की थी। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट झूठी साबित हुई। तस्‍वीर में अडानी की पत्‍नी नहीं, बल्कि तुमकुर की एक्‍स मेयर गीता रुद्रेश थीं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर शेखर शशि ने 22 जुलाई को एक पोस्‍ट अपलोड करते लिखा : बाजारवाद का चरम।

पोस्‍ट में पीएम मोदी को एक महिला के सामने झुककर नमस्‍कार करते हुए देखा जा सकता है। फोटो के ऊपर लिखा गया कि ये महिला मशहूर बिजनेसमैन अडानी की पत्‍नी है…क्‍या आप बता सकते हैं इसके सामने गर्दन झुकाए कौन खड़ा है…?

वायरल पोस्‍ट का फेसबुक और आकाईव वर्जन देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की पहले भी पड़ताल की थी। गूगल रिवर्स इमेज के जरिए हमें एक ट्वीट मिला था। ट्वीट राहुल कौशिश नाम के हैंडल से किया गया था। 25 सितंबर 2014 को ओरिजनल तस्‍वीर को ट्वीट करते हुए बताया गया कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्‍वागत के लिए तुमकुर की मेयर गीता रुद्रेश पहुंचीं तो पीएम मोदी ने उनका ऐसे अभिवादन किया।

गूगल सर्च से हमें पता चला कि 2014 में कर्नाटक के तुमकुर में फूड पार्क का उद्घाटन करने पीएम मोदी पहुंचे थे। तस्‍वीर उसी वक्‍त की है। अब इसे एक बार फिर से फर्जी दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

अधिक जानकारी के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने भाजपा प्रवक्‍ता तेजिंदर पाल सिंह बग्‍गा से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि यह तस्‍वीर पहले भी कई बार वायरल हो चुकी है। इसका दावा पूरी तरह बकवास है। ‍तस्‍वीर में अडानी की पत्‍नी नहीं हैं।

पूरी पड़ताल आप यहां पढ़ सकते हैं।

अंत में फेसबुक यूजर शेखर शशि के अकाउंट की जांच की। इसी अकाउंट से फर्जी पोस्‍ट की गई थी। हमें पता चला कि यूजर बिहार के पटना का रहने वाला है। ये एक एक्टिविस्‍ट हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि वायरल पोस्‍ट झूठी है। तस्‍वीर में पीएम मोदी अडानी की पत्‍नी के सामने नहीं, बल्कि तुमकुर की एक्‍स मेयर को झुककर नमस्‍कार कर रहे हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट