X
X

Fact Check : राहुल गांधी की तस्‍वीर को क्वात्रोच्चि की बताकर किया गया वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फेक साबित हुई। कुछ लोग सोनिया गांधी को बदनाम करने के लिए राहुल गांधी को क्वात्रोच्चि बताकर वायरल कर रहे हैं। वायरल तस्‍वीर 1996 की है। इसमें सोनिया गांधी के साथ राहुल गांधी खड़े हैं।

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया में कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी के साथ उनके बेटे राहुल गांधी की एक पुरानी तस्‍वीर आपत्तिजनक दावे के साथ वायरल हो रही है। यूजर्स इस तस्‍वीर को वायरल करते हुए दावा कर रहे हैं कि इसमें सोनिया गांधी के पीछे खड़ा शख्‍स इटली का बिजनेसमैन ओट्टावियो क्वात्रोच्चि है। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। सोनिया गांधी के साथ उनके बेटे राहुल गांधी खड़े हैं। यह तस्‍वीर 1996 के एक कार्यक्रम की है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर कृष्ण सुथार रावतखेरा ने 4 जून को सोनिया गांधी और राहुल गांधी की तस्‍वीर को पोस्‍ट करते हुए दावा किया : ‘ये राहुल खान नही है,ये उनकी कैबरे डासर माँ के करीबी दोस्त ओत्तावियो क्वात्रोची है,बॉंकी इस फोटो को देखकर कुछ कहने की जरूरत नही है..!’

इस पोस्‍ट को सच मानकर लोग धडल्‍ल्‍ले से वायरल कर रहे हैं। फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल तस्‍वीर को गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च किया। यह तस्‍वीर हमें याहू पर मिली। राहुल गांधी के बर्थडे पर बनाए गए एक फोटो एल्‍बम में यह तस्‍वीर मौजूद थी। इसे आप यहां देख सकते हैं।

पड़ताल के दौरान यह तस्‍वीर हमें इंडियन एक्‍सप्रेस की वेबसाइट पर भी मिली। इस फोटो के कैप्‍शन से हमें पता चला कि स्‍पेशल प्रोटेक्‍शन ग्रुप के एक फंक्‍शन में तत्कालीन कांग्रेस प्रेसिडेंट अपने बेटे राहुल गांधी के साथ पहुंची थीं। यह तस्‍वीर 8 अप्रैल 1996 की है। इसे पीटीआई के फोटोग्राफर ने ली थी। ओरिजनल तस्‍वीर यहां देखें।

जांच के अगले चरण में विश्‍वास न्‍यूज ने कांग्रेस प्रवक्‍ता अखिलेश प्रताप सिंह से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि ऐसी घटिया हरकतें ट्रोल आर्मी वाले ही कर सकते हैं। तस्‍वीर में राहुल गांधी को साफ देखा जा सकता है। लेकिन कुछ लोगों को गांधी परिवार से इतना डर लगता है कि वे दिन-रात उन्‍हें बदनाम करने में जुटे रहते हैं।

जांच के अंतिम दौर में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि फेसबुक यूजर कृष्ण सुथार रावतखेरा को 10 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फेक साबित हुई। कुछ लोग सोनिया गांधी को बदनाम करने के लिए राहुल गांधी को क्वात्रोच्चि बताकर वायरल कर रहे हैं। वायरल तस्‍वीर 1996 की है। इसमें सोनिया गांधी के साथ राहुल गांधी खड़े हैं।

  • Claim Review : सोनिया गांधी इटली के बिजनेसमैन ओत्तावियो क्वात्रोकी के साथ
  • Claimed By : फेसबुक यूजर कृष्ण सुथार रावतखेरा
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later