X
X

Fact Check : दिल्‍ली में पिछले साल लगाए गए लॉकडाउन के वीडियो को अभी का बताकर किया गया वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में दिल्‍ली में लॉकडाउन के नाम से वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली। पिछले साल के वीडियो को कुछ लोग अभी का बताकर वायरल कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया में दिल्‍ली सरकार की प्रेस कॉन्‍फ्रेंस का एक पुराना वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि दिल्‍ली में लॉकडाउन लगाया गया।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमें पता चला कि 22 मार्च 2020 के वीडियो को कुछ लोग जानबूझकर अभी का बताकर वायरल कर रहे हैं। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट फेक साबित हुई।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर राजा भैया JDP ने 29 मार्च को एक वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा : ‘दिल्ली मे लॉकडाउन’

इस वीडियो को अभी का मानकर दूसरे यूजर्स भी शेयर कर रहे हैं। वायरल पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो के आधार पर यूट्यूब पर ओरिजनल वीडियो को खोजना शुरू किया। हमने ‘दिल्‍ली में लॉकडाउन’ जैसे कीवर्ड को टाइप करके सर्च किया। हमें एबीपी न्‍यूज हिंदी के यूट्यूब चैनल पर ओरिजनल वीडियो मिला। इसे 22 मार्च 2020 को अपलोड किया गया।

वीडियो के तीसरे मिनट पर हमें वही फुटेज मिला, जो अबका बताकर वायरल किया जा रहा है। इस वीडियो में दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल पिछले साल दिल्‍ली में लगाए गए लॉकडाउन के बारे में घोषणा कर रहे थे। इसी वीडियो को कुछ लोग अभी का बताकर वायरल कर रहे हैं। पूरा वीडियो आप यहां देख सकते हैं।

वायरल वीडियो को लेकर विश्‍वास न्‍यूज ने एबीपी न्‍यूज के एक सीनियर एडिटर से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि वायरल वीडियो पिछले साल का है। इसे जानबूझकर अब वायरल किया गया।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी से बात की। उन्‍होंने भी हमें बताया कि दिल्‍ली में लॉकडाउन की बात झूठी है। यह वीडियो पिछले साल का है। इसमें मुख्‍यमंत्री को लॉकडाउन की घोषणा करते हुए देखा जा सकता है।

तहकीकात को आगे बढ़ाते हुए हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की सोशल स्‍कैनिंग की। हमें पता चला कि एक साल पुराने वीडियो को अब वायरल करने वाले फेसबुक यूजर राजा भैया जीडीपी को 13 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। इस अकाउंट को 9 फरवरी 2018 को बनाया गया।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में दिल्‍ली में लॉकडाउन के नाम से वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली। पिछले साल के वीडियो को कुछ लोग अभी का बताकर वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : दिल्‍ली में लॉकडाउन
  • Claimed By : फेसबुक यूजर राजा भैया जीडीपी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later