Fact Check : पीएम मोदी ने उत्तराखंड में जवानों को अपने हाथों से खिलाई थी मिठाई, वीडियो का लेह दौरे से नहीं है कोई संबंध

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि पीएम मोदी के 2018 के उत्तराखंड दौरे से संबंधित एक वीडियो को कुछ लोग अब लेह दौरे के नाम से वायरल कर रहे हैं। पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई।

Fact Check : पीएम मोदी ने उत्तराखंड में जवानों को अपने हाथों से खिलाई थी मिठाई, वीडियो का लेह दौरे से नहीं है कोई संबंध

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। भारत-चीन सीमा विवाद के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लद्दाख दौरे के बाद से सोशल मीडिया पर कई प्रकार के झूठ वायरल हो रहे हैं। अब एक वीडियो को वायरल करते हुए कहा जा रहा है कि नरेंद्र मोदी ने लेह दौरे के दौरान अपने हाथों से जवानों को मिठाई खिलाई। वीडियो में पीएम मोदी को जवानों को मिठाई खिलाते हुए देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमें पता चला कि पीएम मोदी के पुराने वीडियो को अब कुछ लोग लेह से जोड़कर वायरल कर रहे हैं। वीडियो 2018 के पीएम के उत्‍तराखंड दौरे का है। इसका लेह दौरे से कोई संबंध नहीं है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज Muzaffarpur Live Now ने 4 जुलाई को एक वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा : ‘Video of Leh visit of Prime Minister Narendra Modi. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ये वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. प्रधानमंत्री इस वीडियो में जवानों को मिठाई खिला रहें है.’

वायरल वीडियो को मोदी के लेह दौरे का बताकर कई सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर अपलोड किया जा रहा है।

वायरल पोस्‍ट का फेसबुक और आकाईव वर्जन देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो को InVID टूल में अपलोड करके कई ग्रैब निकाले। इसके बाद इन्‍हें गूगल रिवर्स में खोजा। सर्च के दौरान हमें Hindustan Times के यूट्यूब चैनल पर 7 नवंबर 2018 को अपलोड वीडियो स्‍टोरी में हमें वहीं फुटेज मिला, जैसा अब वायरल हो रहा है। इसमें बताया गया कि पीएम मोदी ने उत्तराखंड में भारतीय सेना और ITBP के जवानों के साथ दीपावली मनाई।

सर्च के दौरान लेह के नाम पर वायरल वीडियो का ओरिजनल फुटेज हमें भारतीय जनता पार्टी के यूट्यूब चैनल पर मिला। 7 नवंबर 2018 को अपलोड इस वीडियो के बारे में बताया गया कि उत्तराखंड के हरसिल में मोदी भारतीय सेना और ITBP के जवानों के साथ। ओरिजनल फुटेज को आप 15:45 मिनट से देख सकते हैं।

इसके बाद वीडियो के संबंध में भारतीय सेना के अधिकारियों से संपर्क किया। सेना के प्रवक्‍ता ने बताया कि वायरल वीडियो का पीएम मोदी के लेह दौरे से कोई संबंध नहीं है।

अंत में हमने पीएम मोदी के वीडियो को फर्जी दावे के साथ वायरल करने वाले फेसबुक पेज Muzaffarpur Live Now की जांच की। हमें पता चला कि इस पेज को एक लाख से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। इसे 8 मार्च 2018 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि पीएम मोदी के 2018 के उत्तराखंड दौरे से संबंधित एक वीडियो को कुछ लोग अब लेह दौरे के नाम से वायरल कर रहे हैं। पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट