X
X

Fact Check : AAP विधायक पंकज पुष्‍कर के साथ मारपीट का पुराना वीडियो फर्जी दावे के साथ हुआ वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि आम आदमी पार्टी के विधायक पंकज पुष्‍कर के साथ मारपीट का वीडियो पिछले साल अगस्‍त का है। इसे अब झूठे दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट फेक साबित हुई।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Jan 17, 2020 at 07:20 PM
  • Updated: Aug 30, 2020 at 08:20 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। दिल्‍ली विधानसभा चुनाव की दस्‍तक के साथ ही सोशल मीडिया में फर्जी खबरों की बाढ़-सी आ गई है। इसी कड़ी में हमें सोशल मीडिया पर एक वीडियो मिला, जिसे लेकर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि आम आदमी पार्टी के पांच साल से लापता विधायक पंकज पुष्‍कर की जनता ने पिटाई कर दी।

विश्‍वास न्‍यूज ने जब इस वीडियो की पड़ताल की तो हमें पता चला कि वायरल पोस्‍ट का दावा झूठा है। करीब छह महीने पुराने वीडियो को अब कुछ लोग झूठे दावों के साथ वायरल कर रहे हैं। दरअसल वायरल वीडियो 3 अगस्‍त 2019 का है। उस वक्‍त विधायक पंकज पुष्‍कर पर राशन दुकानदार और उसके परिवार ने हमला कर दिया था। विधायक को शिकायत मिली थी कि राशन की दुकान पर जनता को महंगा सामान मिल रहा है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

प्रदीप कुमार यादव नाम के एक शख्‍स ने अपने ट्विटर हैंडल @yadavpradeep923 से 9 जनवरी 2020 को विधायक पंकज पुष्‍कर का एक पुराना वीडियो अपलोड करते हुए दावा किया : ”आम आदमी पार्टी के पांच सालो से लापता विधायक पंकज पुष्कर के मिल जाने की खुशी में आम जनता ने लात-घूंसों से किया स्वागत! AAP का उठता स्तर।”

इस वीडियो को न सिर्फ ट्विटर पर बल्कि फेसबुक पर भी वायरल किया जा रहा है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल हो रहे वीडियो को ध्‍यान से देखा। इसमें विधायक पंकज पुष्‍कर के साथ हुई हाथापाई को साफतौर पर देखा जा सकता है। लेकिन हमें यह जानना था कि ओरिजनल वीडियो कब का है? यह घटना आखिर कहां हुई थी। इन सवालों का जवाब जानने के लिए हमने गूगल सर्च का सहारा लिया। इसके लिए हमने ‘आप विधायक पंकज पुष्‍कर के साथ मारपीट’ कीवर्ड टाइप करके सर्च करना शुरू किया। विधायक से मारपीट की पुरानी खबरें हमें कई जगह मिलीं।

indiatv.in की वेबसाइट पर 3 अगस्‍त 2019 को प्रकाशित एक खबर के अनुसार, ”दिल्ली के तिमारपुर से आम आदमी पार्टी विधायक पंकज पुष्कर के साथ मारपीट का मामला सामने आया है। विधायक का आरोप है कि मंत्री इमरान हुसैन के साथ तिमारपुर इलाके में राशन की दुकानों का निरीक्षण करने के लिए गए थे। वहां जांच में अनियमितता मिली, इसी को लेकर राशन की दुकान चलाने वालों और उनके परिवार वालों ने मारपीट की।”

खबर में यूज की गई तस्‍वीर वायरल वीडियो से क्राप करके लगाई गई थी। तस्‍वीर में विधायक उसी कपड़े में नजर आए, जो वायरल वीडियो में पहने हुए थे।

इसके बाद हमने InVID टूल की मदद से पुराने वीडियो को सर्च करना शुरू किया। हमें कई ट्विटर हैंडल पर घटना से जुड़ा वीडियो मिला। इस वीडियो को सबसे पहले 3 अगस्‍त 2019 को अपलोड किया गया था।

पड़ताल के दौरान हमें टाइम्‍स ऑफ इंडिया के Youtube चैनल पर भी एक वीडियो मिला, जो पुरानी घटना का था। 5 अगस्‍त 2019 को अपलोड इस वीडियो में बताया गया कि दिल्‍ली के नेहरू विहार में राशन दुकानदार ने विधायक पंकज पुष्‍कर के साथ बदतमीजी की।

पड़ताल के अगले चरण में हमने विधायक पंकज पुष्‍कर के प्रतिनिधि आकाश पुजारी से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि 3 अगस्‍त को विधायक पंकज पुष्‍कर दिल्‍ली सरकार के मंत्री इमरान हुसैन के साथ तिमारपुर इलाके की राशन की दुकानों का दौरा करने गए थे। वहां के लोगों ने शिकायत की थी कि राशन की दुकानों पर अनियमितताएं हैं। इसके बाद जब विधायक वहां पहुंचे तो राशन दुकानदार और उसके परिवार ने उन पर हमला कर दिया।

अंत में हमने फेसबुक पर अखिलेश झा की सोशल स्‍कैनिंग की। इन्‍होंने भी फेसबुक पर फर्जी पोस्‍ट अपलोड की थी। हमें पता चला कि यूजर बेगूसराय का रहने वाला है। इसे एक हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि आम आदमी पार्टी के विधायक पंकज पुष्‍कर के साथ मारपीट का वीडियो पिछले साल अगस्‍त का है। इसे अब झूठे दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट फेक साबित हुई।

  • Claim Review : आम आदमी पार्टी के पांच सालो से लापता विधायक पंकज पुष्कर के मिल जाने की खुशी में आम जनता ने लात-घूंसों से किया स्वागत!
  • Claimed By : Akhilesh Jha
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later