X
X

Fact Check : क्षत्रिय करणी सेना के अध्‍यक्ष राज सिंह शेखावत का पुराना वीडियो लॉरेंस बिश्नोई से जोड़ते हुए किया गया वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह भ्रामक साबित हुआ। वायरल वीडियो पुराना साबित हुआ। इस वीडियो का राज सिंह शेखावत की हालिया घोषणा से कोई संबंध नहीं है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद से गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई एक बार फिर चर्चा में आ गया है। क्षत्रिय करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष राज सिंह शेखावत ने लॉरेंस बिश्नोई का एनकाउंटर करने वाले पुलिसकर्मी को 1 करोड़ 11 लाख 11 हजार 111 रुपए का नकद पुरस्कार देने की घोषणा की है।

इसके बाद से अब उनका एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में कुछ लोगों को उन पर कथित रूप से हमला करते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि लॉरेंस बिश्‍नोई का एनकाउंटर करने पर पुरस्‍कार देने की घोषणा करने वाले शख्‍स की पिटाई हो गई।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह भ्रामक साबित हुआ। वायरल वीडियो पुराना साबित हुआ। इस वीडियो का राज सिंह शेखावत की हालिया घोषणा से कोई संबंध नहीं है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Gaurav Bhardwaj ने 22 अक्‍टूबर को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए लिखा, “विश्नोई इनकाउंटर पर एक करोड़ ग्यारह लाख ग्यारह हजार एक सौ ग्यारह रु. की घोषणा करने वाले…।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसका आकाईव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो के बारे में ज्‍यादा जानकारी जुटाने के लिए सबसे पहले इसके कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल लेंस टूल के जरिए सर्च किया। हमें 9 अप्रैल 2024 को एक वीडियो एक्‍स हैंडल पर मिला। Mahesh Langa नाम के पत्रकार ने वायरल वीडियो के बड़े वर्जन को पोस्‍ट करते हुए बताया कि गुजरात करणी सेना के नेता राज शेखावत को राज्य भाजपा मुख्यालय के दौरे से पहले पुलिस ने हिरासत में ले लिया। वह राजपूतों के बारे में विवादास्पद टिप्पणी के लिए केंद्रीय मंत्री परषोत्तम रूपाला के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व करने वाले नेताओं में से एक हैं।

अब हमें यह जानना था कि क्‍या वाकई में राज सिंह शेखावत ने लॉरेंस बिश्‍नोई के एनकाउंटर को लेकर कोई घोषणा की है। गूगल ओपन सर्च करने पर हमें कई न्‍यूज वेबसाइट पर खबरें मिलीं। भास्‍कर डॉट कॉम पर पब्लिश एक खबर में बताया गया कि क्षत्रिय करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष राज सिंह शेखावत ने लॉरेंस बिश्नोई का एनकाउंटर करने वाले पुलिसकर्मी को 1 करोड़ 11 लाख 11 हजार 111 रुपए का नकद पुरस्कार देने की घोषणा की है।

सर्च के दौरान घटना से जुड़ा वीडियो राजस्‍थान तक नाम के यूट्यूब चैनल पर भी मिला। 10 अप्रैल को अपलोड इस रिपोर्ट में बताया गया कि क्षत्रिय करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष राज शेखावत की पगड़ी उछलने से राजपूत समाज आक्रोशित हुआ।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए गुजराती जागरण के एसोसिएट एडिटर जीवन कर्पूरिया से संपर्क किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि वायरल वीडियो पुराना है। हाल में राज सिंह शेखावत के साथ ऐसी कोई घटना नहीं हुई है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। क्षत्रिय करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष राज सिंह शेखावत के साथ अभ्रदता का पुराना वीडियो अब गलत दावे के साथ वायरल हो रहा है।

  • Claim Review : लॉरेंस बिश्‍नोई के एनकाउंटर की घोषणा के बाद राज सिंह शेखावत पर हमला
  • Claimed By : FB User Gaurav Bhardwaj
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later