Fact Check : राजस्थान में कांग्रेस विधायक पर हमले का पुराना वीडियो झूठे सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा गलत साबित हुआ।

Fact Check : राजस्थान में कांग्रेस विधायक पर हमले का पुराना वीडियो झूठे सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया में सांप्रदायिक दावे के साथ एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि भगवा झंडा उतारने के आरोप में एक बुर्जुग मुस्लिम शख्‍स की हिंदुओं ने बेरहमी से पिटाई कर दी। वीडियो में एक शख्‍स को भीड़ के दवारा पिटाई करते हुए देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा गलत साबित हुआ। दरअसल अप्रैल 2018 में गंगापुर के विधायक रामकेश मीणा पर उस वक्‍त हमला हो गया था, जब वह उपद्रवियों को समझाने गए थे। उसी वीडियो को अक्‍सर झूठे सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल किया जाता रहा है। विश्‍वास न्‍यूज एक बार पहले भी इस वीडियो की सच्‍चाई पाठकों के सामने ला चुका है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Ctv News India ने 12 अगस्‍त को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए लिखा, “राजस्थान मे भगवा झंडा उतारने का आरोप लगा कर हिंदू चरमपंथी की भीड़ ने एक अकेले मुस्लिम बुजुर्ग आदमी पर हमला बोल दिया।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी शेयर कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो के बारे में जानने के लिए सबसे पहले इसके कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल लेंस टूल के जरिए सर्च किया। हमें न्यूज 18 वेबसाइट पर घटना से जुड़ी एक खबर मिली। इसमें वायरल वीडियो के कीफ्रेम का इस्तेमाल किया गया है।

7 अप्रैल 2018 को पब्लिश खबर में बताया गया, “2 अप्रैल को भारत बंद का आह्वान हुआ था। एसटी-एससी अधिनियम में हुए बदलाव के विरोध में यह बंद किया गया था। पूर्व संसदीय सचिव रामकेश मीणा ने भारत बंद के दौरान निकाली गई रैली का नेतृत्व किया था, मगर इस दौरान हालात बिगड़ गए और गंगापुर सिटी में उपद्रवियों ने पत्थरबाजी और आगजनी शुरू कर दी। रामकेश मीणा जब उपद्रवियों को समझाने पहुंचे तो उन्होंने रामकेश मीणा पर ही हमला कर दिया। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।” पूरी खबर यहां पढ़ी जा सकती है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, राजस्‍थान के वरिष्‍ठ संवाददाता नरेंद्र शर्मा से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। यह वीडियो काफी पुराना है। वीडियो में रामकेश मीणा मौजूद थे।

विश्‍वास न्‍यूज की पिछली पड़ताल को विस्‍तार से यहां पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल के अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने फेसबुक यूजर Ctv News India की जांच की। इस पेज के बारे में कोई खास जानकारी नहीं मिली।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि कांग्रेस विधायक रामकेश मीणा पर हमले का पुराना वीडियो गलत और सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट