X
X

Fact Check : जेम्‍स बॉन्ड मूवी की एक्ट्रेस की पुरानी तस्‍वीर को सोनिया गांधी का बताकर फर्जी पोस्‍ट की जा रही है वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि जेम्‍स बॉन्ड सीरीज की पहली फिल्‍म से जुड़ी तस्‍वीर को अब कुछ लोग कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी के नाम से वायरल कर रहे हैं। वायरल पोस्‍ट फर्जी है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया में कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी के बारे में दुष्‍प्रचार करने के लिए कुछ लोग एक फोटो वायरल कर रहे हैं। तस्‍वीर में एक महिला को बिकिनी पहने हुए देखा जा सकता है। यूजर्स दवा कर रहे हैं कि ये महिला सोनिया गांधी हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमारी पड़ताल में सोनिया गांधी के नाम पर वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली। जांच में पता चला कि वायरल तस्‍वीर में नजर आ रहीं महिला तस्‍वीर जेम्‍स बॉन्ड सीरीज की पहली मूवी डॉ. नो की एक्‍ट्रेस उर्सूला एंड्रेस (Ursula Andress) हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

ट्विटर हैंडल गुलज़ार अहमद @GulzariyaAhmed ने 15 मई 2020 को एक तस्‍वीर को अपलोड करते हुए दावा किया : ‘देखो कांग्रेसियो अपनी राजमाता को #भगवाशेरयोगी_जी सोनिया गांधी’

पोस्‍ट का फेसबुक और आकाईव वर्जन देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल तस्‍वीर को गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च किया। शुरुआती नतीजों में ही हमें IMBD वेबसाइट पर ओरिजनल तस्‍वीर मिली। दरअसल ओरिजनल तस्‍वीर जेम्‍स बॉन्ड सीरीज की पहली मूवी डॉ. नो से जुड़ी हुई है। तस्‍वीर में दिख रहीं एक्‍ट्रेस का नाम Ursula Andress है। ओरिजनल तस्‍वीर यहां क्लिक करके देखें।

वायरल तस्‍वीर को लेकर कांग्रेस प्रवक्‍ता अखिलेश प्रताप सिंह ने Vishvas News से कहा कि इस तरह की हरकतें केवल राइट विंग के लोग ही कर सकते हैं। ये लोग पहले भी कांग्रेस अध्‍यक्ष को लेकर ऐसा झूठ फैलाते रहे हैं।

इसके बाद हमने सोनिया गांधी के नाम से जेम्‍स बॉन्ड सीरीज की फिल्‍म की एक्‍ट्रेस की तस्‍वीर को वायरल करने यूजर की जांच की। गुलजार अहमद नाम के इस ट्वीट हैंडल के अनुसार, यूजर शामली का रहने वाला है। यह अकाउंट नवंबर 2018 में बनाया गया।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि जेम्‍स बॉन्ड सीरीज की पहली फिल्‍म से जुड़ी तस्‍वीर को अब कुछ लोग कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी के नाम से वायरल कर रहे हैं। वायरल पोस्‍ट फर्जी है।

  • Claim Review : दावा किया जा रहा है कि तस्‍वीर सोनिया गांधी की है।
  • Claimed By : ट्विटर हैंडर गुलजार अहमद
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later