X
X

Fact Check : अरविंद केजरीवाल के पुराने होर्डिंग के साथ छेड़छाड़ करके किया गया वायरल

विश्वास न्‍यूज की जांच में अरविन्द केजरीवाल का वायरल होर्डिंग फर्जी साबित हुआ। 2015 के पुराने होर्डिंग को एडिट करके अब हिमाचल प्रदेश के नाम पर वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल का होर्डिंग वायरल हो रहा है। फेसबुक, ट्विटर और वॉट्सऐप समेत सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्लेटफार्म पर इस होर्डिंग को वायरल करते हुए केजरीवाल पर तंज कसा जा रहा है। होर्डिंग में अरविंद केजरीवाल की तस्‍वीर का इस्‍तेमाल करते हुए कथित रूप से लिखा है कि अगर केंद्र सरकार हमें फंड दे तो हिमाचल की माताओं-बहनों को मिलेगा 1000 रुपये प्रतिमाह। इस वाक्‍य के बाद अरविंद केजरीवाल का नाम लिखा गया है। यूजर्स इस होर्डिंग को सच मानकर वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने विस्‍तार से वायरल पोस्‍ट की जांच की। पड़ताल में पता चला कि करीब सात साल पुराने एक होर्डिंग को एडिट करके वायरल होर्डिंग तैयार किया गया है। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर पुष्पा राज ने 8 अप्रैल को एक होडिंग की तस्वीर शेयर की। इसके साथ स्‍माइली का प्रयोग करते हुए लिखा : ‘अगर केंद्र सरकार हमें फंड दे दे तो।’

होर्डिंग के अंदर लिखा गया : ‘अगर केंद्र सरकार हमें फंड दे तो हिमाचल की माताओं-बहनों को मिलेगा 1000 रुपये प्रतिमाह – अरविंद केजरीवाल।’

फैक्ट चेक के उद्देश्य से पोस्ट में लिखी गई बातों को यहां ज्यों का त्यों पेश किया गया है। इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी कई अन्य यूजर्स ने इसे समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की तह में जाने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन टूल्‍स का इस्‍तेमाल किया। इस वायरल पोस्ट की सच्चाई पता लगाने के लिए गूगल रिवर्स इमेज टूल में फोटो को अपलोड करके सर्च करना शुरू किया। ओरिजनल होर्डिंग की तस्‍वीर हमें इंडिया टुडे की वेबसाइट पर मिली। 14 फरवरी 2015 को प्रकाशित इस खबर में इस होर्डिंग के बारे में बताया गया था। इस होर्डिंग में “धन्यवाद दिल्ली” लिखा हुआ नजर आया। संबंधित खबर यहां पढ़ें।

सर्च के दौरान ओरिजनल तस्‍वीर एनडीटीवी की न्‍यूज वेबसाइट पर भी प्रकाशित मिली। 14 फरवरी 2015 को प्रकाशित खबर में इस्‍तेमाल की गई इस तस्‍वीर के कैप्‍शन में लिखा गया कि जीत के बाद अरविंद केजरीवाल नए लुक में दिल्‍ली को शुक्रिया कहा। पूरी खबर यहां देखें।

अपनी पड़ताल को और तेज़ करते हुए हमने कुछ कीवर्ड की मदद से वायरल दावे की सच्चाई ढूंढना शुरू किया। जहां हमें दैनिक जागरण पर 6 अप्रैल 2022 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट के अनुसार, “पंजाब में शानदार जीत के बाद आम आदमी पार्टी हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई हैं। अरविन्द केजरीवाल और भगवंत मान ने हाल ही में हिमाचल प्रदेश के मंडी में रोड़ शो किया था। जिसमें उन्होंने हिमाचल की जनता से वहां की मूलभूत सुविधाओं को बेहतर करने का वादा किया।” हमें कहीं भी वायरल होर्डिंग नहीं मिला।

पड़ताल के दौरान विश्‍वास न्‍यूज ने आम आदमी पार्टी के हिमाचल प्रदेश में युवा इकाई अध्यक्ष अनूप पटियाल से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि यह पोस्टर फेक है। आम आदमी पार्टी का इस पोस्टर से कोई सरोकार नहीं है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के अंत में अरविंद केजरीवाल के एडिटेड तस्वीर को शेयर करने वाले यूजर की जांच की। फेसबुक यूजर पुष्प राज की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि 3008 लोग इनके दोस्त हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्‍यूज की जांच में अरविन्द केजरीवाल का वायरल होर्डिंग फर्जी साबित हुआ। 2015 के पुराने होर्डिंग को एडिट करके अब हिमाचल प्रदेश के नाम पर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : केंद्र सरकार हमें फंड दे तो हिमाचल की माताओं-बहनों को मिलेगा 1000 रुपये प्रतिमाह
  • Claimed By : फेसबुक यूजर पुष्प राज
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later